29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

dhanbadnews: फाइलेरिया मरीज की खोज के लिए 16 से शुरू होगा नाइट सर्वे

जिले में फाइलेरिया मरीज की खोज के लिए 16 अक्टूबर से नाइट सर्वे अभियान शुरू होगा. नाइट सर्वे अभियान को लेकर मंगलवार को क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी डॉ श्याम किशोर कांत ने सीएस कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.

धनबाद.

जिले में फाइलेरिया मरीज की खोज के लिए 16 अक्टूबर से नाइट सर्वे अभियान शुरू होगा. नाइट सर्वे अभियान के दौरान रात के वक्त जिले के आठ प्रखंडों में स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घर-घर जाकर फाइलेरिया से संभावित मरीजों का सैंपल जांच के लिए इकट्ठा करेंगे. सैंपलों की माइक्रोस्कोपिक जांच कराई जायेगी. इसमें फाइलेरिया की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग के नियम के अनुसार आगे की कार्यवाही होगी. अभियान को लेकर मंगलवार को क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी डॉ श्याम किशोर कांत ने सीएस कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार, रमेश सिंह, अभियान में सहयोग कर रही एनजीओ पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि समेत स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे. क्षेत्रीय मलेरिया अधिकारी ने अभियान को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. वहीं इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी.

अभियान से पूर्व सभी प्रखंड के बीडीओ व थाना प्रभारी के साथ होगी बैठक : नाइट सर्वे अभियान शुरू होने से पूर्व सभी प्रखंडों में बीडीओ व थाना प्रभारी के साथ बैठक करने का निर्देश क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी ने दिया. कहा कि नाइट सर्वे रात के समय होता है. ऐसे में सुदूर ग्रामीण इलाकों में जाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा को लेकर संबंधित थाना व बीडीओ की सहभागिता जरूरी है.

300 में तीन मरीज मिलने पर चलेगा एमडीए कार्यक्रम :

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान किसी गांव या इलाके में 300 मरीजों की जांच में अगर तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उक्त क्षेत्र में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत दवा का छिड़काव, अन्य संभावित मरीजों की जांच समेत अन्य उपाय किये जायेंगे.

23 से 26 तक चलेगा रेंडम सर्वे अभियान :

जिला वीबीडी पदाधिकारी रमेश कुमार सिंह ने बताया कि अभियान के दूसरे फेज में 23 से 26 अक्तूबर तक रेंडम सर्वे अभियान चलाया जायेगा. पहले फेज में मरीजों की सूची देखने के बाद गांव व इलाके का लिस्ट तैयार किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें