28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूजा मंडपों में लगातार बढ़ रही है भीड़ आज से सख्त होगी पुलिस की सुरक्षा

दुर्गापूजा के दौरान दोपहर से ही पूजा मंडप पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है. मंगलवार दोपहर तीन बजे से ही उत्तर कोलकाता के विभिन्न पूजा मंडपों में औसतन पांच हजार दर्शकों की भीड़ देखी गयी.

10 हजार पुलिसकर्मी ड्यूटी में हैं तैनात

अब ट्रैफिक से भी अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनाती

समस्या होने पर 100 नंबर पर फोन करने पर मिलेगी त्वरित मदद

संवाददाता, कोलकाता

दुर्गापूजा के दौरान दोपहर से ही पूजा मंडप पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है. मंगलवार दोपहर तीन बजे से ही उत्तर कोलकाता के विभिन्न पूजा मंडपों में औसतन पांच हजार दर्शकों की भीड़ देखी गयी. वहीं, दक्षिण कोलकाता के विभिन्न पूजा मंडपों में औसतन आठ से 10 हजार दर्शनार्थियों की भीड़ देखी गयी. ऐसे में महानगर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए 10 हजार से अधिक की संख्या में पुलिसकर्मी सड़कों पर तैनात हैं. लालबाजार सूत्रों के अनुसार, डिप्टी कमिश्नर रैंक के 36 अधिकारी सुरक्षा के लिहाज से हर स्थिति की निगरानी रख रहे हैं. लोगों को किसी भी समस्या के समाधान के लिए पुलिस की तरफ से बनाये गये हेल्प डेस्क में जाकर मदद लेने को कहा गया है. इसके अलावा 100 नंबर पर फोन करने पर भी पुलिस से मदद मिलेगी.

बुधवार को षष्ठी के दिन सुरक्षा व्यवस्था में और फोर्स की संख्या बढ़ायी जा रही है. ट्रैफिक विभाग से अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को सड़कों पर व बड़े मंडप के आसपास तैनात किये जा रहे हैं. महानगर के सभी बड़े पूजा मंडपों के आसपास कुल 58 वॉच टावर बनाये गये हैं. जिस पंडाल में अधिक भीड़ होती है, वहां ड्रोन से नजर रखी जा रही है. जलमार्ग पर निगरानी के लिए प्रत्येक फेरी घाट पर डीएमजी व रिवर ट्रैफिक पुलिस की टीम तैनात है. नदी में रिवर ट्रैफिक पुलिस गश्त लगा रही है. प्रत्येक इलाके में बाइक से पुलिस की टीम पेट्रोलिंग कर रही है. 16 क्विक रिस्पांस टीमें तैनात हैं. महानगर सहित बड़े पूजा मंडपों के आसपास 30 एंबुलेंस खड़ी रखी गयी हैं.

200 जगहों पर पुलिस पिकेट

पूजा के दौरान भीड़ नियंत्रित करने के लिए 200 जगहों पर पुलिस पिकेट बनाये गये हैं. महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मी भी तैनात हैं. महानगर में जगह-जगह नाकाबंदी कर वाहनों की तलाशी ली जा रही है. पूजा के दिनों में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए लगभग 4300 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर मुस्तैद रखा गया है. पूजा के दौरान 18 सहायक आयुक्त, 104 इंस्पेक्टर, 550 सर्जेंट और सहायक उप-निरीक्षक इस साल पूजा के दौरान यातायात का प्रबंधन कर रहे हैं. इसके अलावा, 3600 ट्रैफिक कांस्टेबल भी सड़कों पर तैनात हैं. 5200 अस्थायी होम गार्ड भीड़ पर नियंत्रण रख रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें