29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हिंडनबर्ग रिसर्च का बड़ा खुलासा, बच्चों को अश्लील और हिंसा वाला कंटेंट परोस रहा गेमिंग प्लेटफॉर्म

Hindenburg Research: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऑनलाइन गेमिंग कंपनी रोब्लॉक्स निवेशक, बाजार विनियामक और विज्ञापनदाताओं से झूठ बोल रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी कई अहम आकड़ों को वास्तविकता से उलट 25 से 42 फीसदी से अधिक बढ़ा-चढ़ाकर दिखा रही है.

Hindenburg Research: अदाणी ग्रुप की कंपनियों पर अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाने वाली अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने बड़ा खुलासा किया है. अपनी एक नई रिपोर्ट में हिंडनबर्ग रिसर्च ने ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म रोब्लॉक्स (Roblox) पर आरोप लगाया है कि यह ऑनलाइन गेमिंग कंपनी बच्चों को अश्लील, हिंसा और गाली-गलौज वाला कंटेंट परोस रही है, जिससे बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है. इसके साथ ही, हिंडनबर्ग रिसर्च ने कंपनी के मैनेजमेंट पर भी आरोप लगाया है कि वे निवेशकों से झूठ बोलकर अपने शेयरों की बिक्री कर रहे हैं.

भारत के बच्चों पर रोब्लॉक्स की नजर

सीएनबीसी टीवी18 हिंदी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी नई रिपोर्ट में बच्चों पर आधारित रिपोर्ट में कहा है कि इस गेमिंग प्लेटफॉर्म का बच्चों पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि रोब्लॉक्स ने जानकारी दी थी कि वह भारत पर भी अपना फोकस बढ़ा रही है. रोब्लोक्स ने दी गई जानकारी में यह भी कहा था कि उसने जून 2024 की तिमाही में करीब 8 करोड़ दैनिक सक्रिय उपभोक्ता दर्ज किए.

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में क्या है आरोप

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि ऑनलाइन गेमिंग कंपनी रोब्लॉक्स में शामिल कई अहम पदों पर बैठे लोग लगातार शेयरों को बेचकर पैसों की निकासी कर रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शेयर बाजारों में साल 2021 में रोब्लॉक्स की लिस्टिंग हुई थी. उसके बाद से कंपनी में अहम पदों पर बैठे लोग करीब 1.7 अरब डॉलर मूल्य के शेयर बेच चुके हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 12 महीनों में कंपनी के इन अहम लोगों 15 करोड़ डॉलर मूल्य के शेयर बेच दिए हैं, जिसमें से 11.5 करोड़ डॉलर के शेयर की बिक्री कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेविड बास्ज़ुकी ने खुद की है.

निवेशकों और बाजार विनियामक से झूठ बोल रही है कंपनी

इसके साथ ही, हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया है कि ऑनलाइन गेमिंग कंपनी निवेशक, बाजार विनियामक और विज्ञापनदाताओं से झूठ बोल रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी कई अहम आकड़ों को वास्तविकता से उलट 25 से 42 फीसदी से अधिक बढ़ा-चढ़ाकर दिखा रही है. हिंडनबर्ग रिसर्च का यह आरोप भी है कि रोब्लॉक्स बच्चों को बिगाड़ने का काम कर रही है. वह ऑनलाइन गेमिंग के जरिए बच्चों तक अश्लील, हिंसात्मक और गाली-गलौज से भरा कंटेट परोस रहा है.

हिंडनबर्ग ने रोब्लॉक्स में ली शॉर्ट पोजीशन

हिंडनबर्ग रिसर्च ने घोषणा की है कि उसने रोब्लॉक्स में शॉर्ट पोजीशन ली है. शॉर्ट पोजीशन का मतलब किसी शेयर को पहले बेचना और भाव गिरने पर उसे खरीद कर सौदा पूरा कर लेना है. हिंडनबर्ग रिसर्च कंपनियों में ऐसी जानकारियों को तलाश करता है, जिसके सामने आने पर शेयर में गिरावट की संभावना हो. हिंडनबर्ग भारत पर फोक्सड रिपोर्ट भी लगातार जारी कर रहा है. इन रिपोर्ट का असर अदाणी ग्रुप कंपनियों और बाजार विनियामक सेबी की प्रमुख माधबी पुरी बुच पर भी दिख रहा है.

इसे भी पढ़ें: बचा लीजिए पापा की पेंशन! जल्द जमा करा दीजिए जरूरी सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें