29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Haryana Election Results : पिछली बार से 5 महिला विधायक ज्यादा पहुंचीं विधानसभा, जानें किस पार्टी से कितनी

Haryana Election Results : हरियाणा को इस बार 13 महिला विधायक मिलीं हैं. जानें इससे पहले प्रदेश में महिला विधायकों की संख्या कितनी थी.

Haryana Election Results : हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव का परिणाम सामने आ चुका है. इस बार 13 महिला प्रत्याशी निर्वाचित हुई हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में 8 महिला उम्मीदवार विधायक बनी थीं. राज्य में 5 अक्टूबर को हुए चुनाव में 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे.

हरियाणा विधानसभा में निर्वाचित हुईं पांच महिला विधायक बीजेपी से और सात कांग्रेस से हैं. निर्दलीय प्रत्याशी सावित्री जिंदल ने हिसार विधानसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के राम निवास राड़ा को 18,941 मतों के अंतर से हराया. जिंदल कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद एवं उद्योगपति नवीन जिंदल की मां हैं. बीजेपी प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा ने कालका सीट से जीत दर्ज की जबकि कृष्णा गहलावत ने राई विधानसभा सीट से जीत दर्ज की.

ऋुति चौधरी ने तोशाम से जीत दर्ज की

बीजेपी उम्मीदवार ऋुति चौधरी ने तोशाम से विजयी परचम लहराया जबकि पार्टी उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह की बेटी आरती सिंह ने अटेली सीट से जीत हासिल की. ऋुति चौधरी भी भाजपा सांसद किरण चौधरी की बेटी हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की बहू किरण चौधरी इस साल जून में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हो गयी थीं. बीजेपी की बिमला चौधरी ने पटौदी विधानसभा सीट से जीत दर्ज की.

Read Also : Haryana Election Results : ईवीएम की बैटरी की वजह से कांग्रेस हरियाणा में चुनाव हारी? सवाल उठा तो चुनाव आयोग ने दिया ये रिएक्शन

विनेश फोगाट ने जुलाना विधानसभा सीट से दर्ज की जीत

कांग्रेस प्रत्याशियों में विनेश फोगाट ने जुलाना विधानसभा सीट से जबकि पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी गीता भुक्कल ने झज्जर सीट से जीत हासिल की. कांग्रेस की शैली चौधरी ने नारायणगढ़ सीट से जबकि शकुंतला खटक ने कलानौर सीट से जीत दर्ज की. पूजा ने मुलाना विधानसभा सीट और रेनू बाला ने सढौरा सीट से जीत हासिल की. कांग्रेस प्रत्याशी मंजू चौधरी ने नांगल चौधरी सीट से विजयी परचम लहराया.
(इनपुट पीटीआई)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें