23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hyundai IPO: 15 अक्टूबर को बड़ा धमाका करेगी हुंडई मोटर, स्टॉक मार्केट में मचेगी होड़

Hyundai IPO: शेड्यूल के अनुसार हुंडई मोटर इंडिया18 अक्टूबर तक सफल आईपीओ निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट करेगी. 21 अक्टूबर तक इन निवेशकों के डीमैट अकाउंट्स में इक्विटी शेयर जमा कर दिए जाएंगे. इसके बाद, 22 अक्टूबर से हुंडई मोटर इंडिया के शेयरों की ट्रेडिंग BSE और NSE पर शुरू हो जाएगी.

Hyundai IPO: हुंडई मोटर इंडिया ने 8 अक्टूबर को अपने बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) दाखिल किया. यह आईपीओ 15 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 17 अक्टूबर तक निवेशक इसमें बोली लगा सकेंगे. इस आईपीओ में फ्रेश इक्विटी शेयर जारी नहीं होंगे, केवल ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए शेयरों की बिक्री की जाएगी. RHP के अनुसार, प्रमोटर हुंडई मोटर कंपनी 14.2 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी और शेयरों के लिए प्राइस बैंड की घोषणा 9 अक्टूबर को की जाएगी.

हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ की मुख्य जानकारी

यह 3 अरब डॉलर का सार्वजनिक निर्गम (IPO) 14 अक्टूबर को एक दिन के लिए संस्थागत निवेशकों (एंकर बुक) के लिए खुलेगा. इस सार्वजनिक निर्गम का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIBs) के लिए आरक्षित है, जिसमें से 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित किया जा सकता है. इसके अलावा, 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों और शेष 35% हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है. कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 7,78,400 इक्विटी शेयर भी आरक्षित किए हैं.

Also Read: महंगाई पर रघुराम राजन की नसीहत के बाद RBI सख्त, अब नहीं कसेगा नकेल तो जनता करेगी त्राहिमाम

आईपीओ सब्सक्रिप्शन के बाद, सफल निवेशकों को 18 अक्टूबर तक शेयरों का आवंटन कर दिया जाएगा. 21 अक्टूबर तक इक्विटी शेयर सफल निवेशकों के डीमैट अकाउंट में जमा हो जाएंगे. हुंडई मोटर इंडिया के शेयरों में ट्रेडिंग 22 अक्टूबर से बीएसई और एनएसई पर शुरू होगी.

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ बनने की क्षमता

हुंडई मोटर इंडिया का यह आईपीओ संभावित रूप से 3 अरब डॉलर का होगा, जिससे यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन सकता है. इससे पहले, 2022 में LIC ने 2.7 अरब डॉलर (21,000 करोड़ रुपये) जुटाए थे, जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ रहा है. RHP के अनुसार, सार्वजनिक निर्गम के बाद, हुंडई मोटर कंपनी अपनी भारतीय यूनिट में 82.5% हिस्सेदारी बरकरार रखेगी.

हुंडई मोटर इंडिया, 2009 से घरेलू बिक्री के मामले में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी रही है, और अप्रैल 2021 से जून 2024 तक यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल निर्यातक कंपनी भी रही है. यह आईपीओ निवेशकों के बीच जबरदस्त उत्साह पैदा कर रहा है, और यह 2003 में मारुति सुजुकी इंडिया की सूचीबद्धता के बाद से भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में सबसे बड़ी लिस्टिंग मानी जा रही है.

Also Read: UPI Lite Wallet : यूपीआई लाइट वैलेट से अब एक बार में भेज सकेंगे 5000 रुपये, आरबीआई ने नियमों में किया बदलाव

हुंडई मोटर इंडिया का वित्तीय प्रदर्शन

हुंडई मोटर इंडिया का वित्तीय प्रदर्शन बेहद मजबूत रहा है. जून 2024 की समाप्त तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 12.1% बढ़कर 1,489.6 करोड़ रुपये हो गया. परिचालन आंकड़े भी शानदार रहे, जहां EBITDA 17.2% बढ़कर 2,340.3 करोड़ रुपये हो गया, और मार्जिन 148 बेसिस पॉइंट्स (bps) बढ़कर 13.5% हो गया. जून तिमाही के दौरान कंपनी का राजस्व 17,344.2 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की इसी अवधि के 16,623.5 करोड़ रुपये से 4.3% अधिक है.

वित्त वर्ष 2024 में, कंपनी का शुद्ध मुनाफा पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 28.7% बढ़कर 6,060 करोड़ रुपये हो गया, जबकि राजस्व 15.8% बढ़कर 69,829 करोड़ रुपये हो गया. EBITDA भी पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 21% बढ़कर 9,132.6 करोड़ रुपये हो गया, और मार्जिन 58 बेसिस पॉइंट्स बढ़कर 13.08% हो गया. इस मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के चलते, कंपनी के आईपीओ में निवेशकों की रुचि बढ़ने की पूरी संभावना है.

Also Read: हिंडनबर्ग रिसर्च का बड़ा खुलासा, बच्चों को अश्लील और हिंसा वाला कंटेंट परोस रहा गेमिंग प्लेटफॉर्म

पैरेंट कंपनी हुंडई मोटर के शेयरों में उतार-चढ़ाव

हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ की तैयारी कर रही है, उसकी पैरेंट कंपनी हुंडई मोटर कंपनी के शेयरों में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. 14 जून 2023 को आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल करने के बाद से कोरियाई स्टॉक एक्सचेंज पर हुंडई मोटर कंपनी के शेयरों में 8.2% की गिरावट आई. हालांकि, नवंबर 2023 से यह स्टॉक 45% तक चढ़ चुका है, जो निवेशकों के भरोसे को दर्शाता है.

आईपीओ को संभालने वाले प्रमुख बैंक और सलाहकार

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का प्रबंधन कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया), जेपी मॉर्गन इंडिया और मॉर्गन स्टेनली इंडिया जैसी प्रमुख मर्चेंट बैंकों द्वारा किया जा रहा है. केफिन टेक्नोलॉजीज को इस ऑफर का रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है, जो कि पूरे प्रोसेस को सुचारू रूप से पूरा करेगा. और दूसरी तरफ हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ की शानदार तैयारियों और इसके मजबूत वित्तीय आंकड़ों के चलते, निवेशकों के बीच इसे लेकर भारी उत्साह है.

Alos Read: Rbi Policy: आरबीआई ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, होम लोन नहीं होगा सस्ता

Also Read:  हमसफर नीति: अब हाईवे पर मिलेगी घर जैसी सुविधाएं, जानिए नितिन गडकरी का मास्टर प्लान 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें