23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rare Snake: VTR से भटक कर घर में घुसा दुर्लभ लाल कुकरी सांप, ग्रामीणों में मची हलचल, वन विभाग ने फौरन की कार्रवाई

Rare Snake: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से भटककर आया एक दुर्लभ सांप एक ग्रामीण के घर में घुस गया. सूचना मिलते ही वनकर्मी मौके पर पहुंचे और उसे सुरक्षित बाहर निकाला. रेंजर ने लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की है.

Rare Snake: बिहार के पश्चिमी चंपारण जिला स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (VTR) के वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र में इन दिनों जंगली जानवर लगातार विचरण कर रहे हैं, जिससे रिहायशी इलाकों के ग्रामीणों में भय का माहौल है. इसी क्रम में बुधवार की सुबह एक दुर्लभ कोरल रेड कुकरी सांप (कोरल रेड कुकरी स्नेक) भटक कर बिशन गांव निवासी शंभू सिंह के घर में घुस गया. सांप को देखते ही परिवार के सदस्यों में दहशत फैल गई और उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया. इसके बाद आस पास के दर्जनों लोगों की भीड़ उनके घर पर पहुंच गई. गृहस्वामी शंभू सिंह ने तत्काल घर में सांप होने की सूचना वन विभाग को दी.

Kukri Snake
Rare snake: vtr से भटक कर घर में घुसा दुर्लभ लाल कुकरी सांप, ग्रामीणों में मची हलचल, वन विभाग ने फौरन की कार्रवाई 2

रात में सक्रिय होता है ये सांप

जानकारों के अनुसार यह सांप बहुत ही दुर्लभ और विषहीन है और ज्यादातर रात में ही सक्रिय रहता है. वन विभाग द्वारा कोरल रेड कुकरी स्नेक कहते है हिंदी में मूंगा लाल कुकरी सांप कहा जाता है . इस सांप को दो साल पहले जटाशंकर नाका के पास पहली बार देखा गया था. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम और डब्ल्यूआईआई के क्षेत्र सहायक मुकेश कुमार ने कड़ी मशक्कत के बाद सांप को सुरक्षित बाहर निकाला. बाद में उसे जटाशंकर वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया.

इसे भी पढ़ें: Smart City: पटना समेत बिहार के ये 4 शहर कब बनेंगे स्मार्ट सिटी? जानिए अब तक कितना काम हुआ पूरा

जंगली जानवर दिखने पर तुरंत वन विभाग को करें सूचित

रेंजर राजकुमार पासवान ने बताया कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में कई दुर्लभ जंगली जानवर पाए जाते हैं और ग्रामीणों को अगर कोई जंगली जानवर दिखाई दे तो तुरंत वन विभाग को सूचित करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि जंगली जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए क्योंकि वे पारिस्थितिकी तंत्र का महत्वपूर्ण अंग हैं.

वन विभाग ने किया रेस्क्यू

इसे भी पढ़ें: Rain Alert: पटना समेत 9 जिलों में वज्रपात के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इन्होंने किया सांप का रेस्क्यू

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान क्षेत्र सहायक मुकेश कुमार सहित अन्य वनकर्मी भी मौजूद थे, जिन्होंने मिलकर सांप को सुरक्षित स्थान पर छोड़ने में मदद की.

इनपुट-चंद्रप्रकाश आर्य बगहा

Bihar Latest Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें