23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja 2024: छपरा में ड्रोन से होगी दुर्गा उत्सव की निगरानी, हर हरकत पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर

Durga Puja 2024: छपरा पुलिस ने सभी पूजा समितियों को पूजा पंडाल पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने का निर्देश भी दिया गया है. जुलूस के दौरान डीजे बजाने, भड़काऊ गाना, अश्लील गाना पर प्रतिबंध रहेगा.

Durga Puja 2024: छपरा. नवरात्र 2024 को लेकर हर जगह उल्लास और उत्साह का माहौल है. 12 अक्टूबर 2024 को विजयादशमी भी पूरे जिले में मनाया जायेगा. दुर्गा पूजा के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से मंदिरों व अन्य आयोजन स्थलों पर मेले जैसा माहौल उत्पन्न हो जाता है, जिसमें व्यवस्था संधारण बहुत ही आवश्यक होता है. पूरे जिले में विधि व्यवस्था और भिड़ नियंत्रण व्यवस्थित रहे इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा लगातार तैयारी की जा रही है और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि पूजा समिति एवं आयोजनों को पूर्व में ही प्रतिमा के अधिष्ठापन, विसर्जन एवं जुलूस के लिए आदेशित कर दिया गया है. आदेश का उल्लंघन करने की स्थिति में पूजा समिति एवं आयोजकों पर सुसंगत अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जायेगी.

आदेश नहीं मानने पर कार्रवाई तय

सभी पूजा समितियों को जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निदेश के अनुरूप ही मूर्ति विसर्जन एवं जुलूस का आयोजन करना होगा. सभी पूजा समितियों को पूजा पंडाल पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने का निर्देश भी दिया गया है. जुलूस के दौरान डीजे बजाने, भड़काऊ गाना, अश्लील गाना पर प्रतिबंध रहेगा. सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वह निश्चित रूप से प्रतिमा विसर्जन दसवीं से 2 से 3 दिनों के अंदर करवाना सुनिश्चित करेंगे.

ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था

सभी संवेदनशील स्थलों एवं भीड़-भाड़ वाले जगह पर पुलिस बल, पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी एवं सादे लिवास में भी पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी को संवेदन स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने एवं सामाजिक तत्वों के विरुद्ध दंडात्मक एवं निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. जिलाधिकारी के निदेशानुसार विधि व्यवस्था संधारण के लिए ड्रोन कैमरे से निगरानी की जायेगी.

Also Read: Bihar News: जमुई में स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं होने पर दो दिन से कार्यालय में अंधेरा, रिचार्ज कराने की जिम्मेदारी को लेकर संशय?

कंट्रोल रूम हो गया चालू

जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष 09 अक्टूबर से कियाशील रहेगा. जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06152-242444 है. जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्री मुकेश कुमार, अपर समाहर्ता, सारण एवं डॉ० राकेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) रहेंगे. सभी थाना के साथ एक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं इसके साथ ही लगभग 20 सुरक्षित दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष में तैनात रहेंगे, जो आवश्यकता अनुसार संबंधित जगहों पर जाकर विधि व्यवस्था संधारण में सहयोग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें