22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Haryana Election Result: ‘EVM में हुई है गड़बड़ी’! चुनाव आयोग से मिले कांग्रेस नेता, जांच कराने की मांग

Haryana Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजों से नाराज कांग्रेस ने ईवीएम की शिकायत को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात की. कांग्रेस ने आयोग के सामने कई पक्ष रखें. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से जांच करने का आग्रह किया है.

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव में मिली करारी शिकस्त से कांग्रेस भड़की हुई है. पार्टी ने हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराया है. इसी सिलसिले में बुधवार को कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से मुलाकात की. कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में ईवीएम में साफ तौर पर गड़बड़ी का आरोप लगाया. साथ ही निर्वाचन आयोग से जांच करने का आग्रह किया है. कांग्रेस ने EC से जांच करने और विसंगतियों वाली ईवीएम को सील करके जांच पूरी होने तक सुरक्षित रखने का आग्रह किया है. कांग्रेस ने कहा कि मतगणना को लेकर संदेह है क्योंकि हरियाणा चुनाव के परिणाम आश्चर्य में डालने वाले हैं. सभी को लग रहा था कि कांग्रेस अगली सरकार बनाएगी.

7 विधानसभा क्षेत्रों के दस्तावेज पेश किए- कांग्रेस
चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हमने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और 7 विधानसभा क्षेत्रों के दस्तावेज पेश किए. खेड़ा ने कहा कि 13 और विधानसभा क्षेत्रों में हमारे उम्मीदवारों की ओर से मशीनों की बैटरी के संबंध में मुद्दे प्रस्तुत किए जाएंगे. खेड़ा ने कहा कि हमने जांच के बाद ईसीआई से जवाब मांगा है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इस मामले को देखेंगे और वे प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से अपने रिटर्निंग अधिकारियों से परामर्श करने के बाद जवाब देंगे. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि ईसीआई को हम 13 और विधानसभा क्षेत्रों की शिकायत पत्र सौंपेंगे.

नतीजे चौंकाने वाले आए- हुड्डा
चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के ये नतीजे चौंकाने वाले हैं. उन्होंने कहा कि सभी को लगा था कि कांग्रेस हरियाणा में सरकार बनाएगी. चाहे आईबी हो, एक्सपर्ट हो, सर्वे रिपोर्ट हो सभी ने कांग्रेस की जीत का दावा किया था. हुआ वही जब डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस हर जगह आगे चल रही थी. इसके बाद जब ईवीएम की गिनती शुरू हुई तो हमें कई जगहों पर वोटों की गिनती में देरी होने की शिकायत मिली. उन्होंने कहा कि वे सभी शिकायतों की जांच कर रहे हैं.

‘EVM के किया गया था हैक’- उदय भान
चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष उदय भान ने कहा कि हमने सभी मुद्दे सामने रखे हैं कि कैसे ईवीएम को हैक किया गया है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नायब सैनी ने खुद कहा है कि सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं और हम करेंगे सरकार बनाओ, तो यह सब संदेह का विषय है. जब बैटरी पूरे दिन उपयोग की जाती है, तो यह निश्चित रूप से नीचे जाएगी, यह 99 फीसदी नहीं हो सकती है. हमने चुनाव आयोग को इसके बारे में बताया. हमें वीवीपैट चाहिए पर्चियों का मिलान ईवीएम से किया जाएगा ताकि सच्चाई सामने आ सके.

बता दें, बुधवार को कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, केसी वेणुगोपाल, अशोक गहलोत, जयराम रमेश, अजय माकन, भूपिंदर सिंह हुड्डा समेत अन्य पार्टी नेताओं ने ईसीआई के अधिकारियों से मुलाकात की. कांग्रेस नेताओं ने ईसीआई को 20 शिकायतों के बारे में बताया. जिनमें से 7 निर्वाचन क्षेत्रों से लिखित शिकायत को चुनाव आयोग को सौंप दिया गया है. कांग्रेस नेताओं ने आयोग से कहा है कि जांच पूरी होने तक उन मशीनों को सील कर दिया जाना चाहिए. कांग्रेस ने कहा है कि अगले 48 घंटों में हम बाकी शिकायतें भी चुनाव आयोग के सामने रखेंगे.

Also Read: Election Commission on Congress: चुनाव आयोग ने कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी! मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखकर जताई आपत्ति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें