28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rekha Birthday: कभी पिता ने नाम देने से कर दिया था इनकार, दुखों से भरा रहा बचपन फिर कैसे बनीं हिंदी सिनेमा की एवरग्रीन रेखा

सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री रेखा की जिंदगी में संघर्ष और चुनौतियां कम नहीं थीं. अपने पिता से नाम न मिलने से लेकर आर्थिक तंगी तक, रेखा ने हर मुश्किल का सामना किया और बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री बनीं.

Rekha Birthday: हिंदी सिनेमा की दुनिया में हर साल सैकड़ों अभिनेत्रियां अपनी किस्मत आजमाने आती हैं, लेकिन कुछ ही होती हैं जो इंडस्ट्री पर अपनी अमिट छाप छोड़ती हैं. उन्हीं में से एक हैं सदाबहार अभिनेत्री रेखा, जिन्होंने न केवल अपनी बेमिसाल अदाकारी बल्कि अपनी एवरग्रीन खूबसूरती से भी लाखों दिलों पर राज किया है. 1970 में फिल्म सावन भादो से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रेखा आज भी हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी अदाकाराओं में से एक हैं.

रेखा का बचपन: संघर्ष और तकलीफों की कहानी

10 अक्टूबर 1954 को एक साउथ इंडियन परिवार में जन्मीं रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है. उनकी जिंदगी का शुरुआती दौर काफी संघर्षपूर्ण रहा. उनके पिता जेमिनी गणेशन, जो साउथ इंडस्ट्री के चर्चित अभिनेता थे, ने रेखा को कभी अपनाया नहीं और न ही अपना नाम दिया. रेखा की मां पुष्पावल्ली भी खुद साउथ की फिल्मों की अदाकारा थीं, लेकिन पारिवारिक हालात इतने खराब थे कि रेखा को बहुत ही छोटी उम्र में काम करना पड़ा.

Rekha Birthday
Actress rekha

रेखा ने महज 4 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट तेलुगु फिल्म इनती गुट्टू (1958) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. परिवार की आर्थिक तंगी ने उन्हें एक्टिंग की दुनिया में धकेल दिया, जबकि रेखा हमेशा से एयर होस्टेस बनना चाहती थीं ताकि वह दुनिया घूम सकें. लेकिन मजबूरी के चलते रेखा ने फिल्मों में काम करना शुरू किया और पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाईं.

रंग और सुंदरता पर आलोचना का सामना

रेखा को अपने करियर के शुरुआती दिनों में उनके रंग और सुंदरता को लेकर कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. उमराव जान जैसी फिल्मों में अपनी बेमिसाल अदाकारी के बावजूद, रेखा ने अपने संघर्ष से कभी हार नहीं मानी. आर्थिक तंगी के चलते उन्हें बी और सी ग्रेड फिल्मों में भी काम करना पड़ा, लेकिन उनकी मेहनत और टैलेंट ने उन्हें धीरे-धीरे शिखर पर पहुंचा दिया.

रेखा का पर्सनल लाइफ और विवादों से नाता

रेखा की पर्सनल लाइफ भी हमेशा चर्चा का विषय रही है. उनकी शादीशुदा जिंदगी में भी काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले. साल 1990 में उन्होंने दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, लेकिन एक साल के अंदर ही उनका रिश्ता टूट गया. मुकेश की आत्महत्या के बाद रेखा को कई बार इसका जिम्मेदार ठहराया गया, लेकिन उन्होंने हर मुश्किल को मजबूती से झेला.

रेखा के अफेयर की भी चर्चाएं हमेशा सुर्खियों में रहीं. अमिताभ बच्चन, राज बब्बर, विनोद मेहरा से लेकर संजय दत्त तक, कई बड़े सितारों के साथ उनका नाम जुड़ा. हालांकि, रेखा ने हमेशा अपने रिश्तों पर चुप्पी साधे रखी.

करियर के अनसुने किस्से और अवॉर्ड्स

रेखा ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उमराव जानमुकद्दर का सिकंदरसिलसिलामिस्टरनटवरलालखून भरी मांग और खिलाड़ियों का खिलाड़ी जैसी फिल्मों ने उन्हें सिनेमा जगत में अमर कर दिया है.रेखा के पास एक्टिंग के अलावा गाने और मिमिक्री करने की भी बेहतरीन कला है. उन्होंने कई फिल्मों में अपनी आवाज़ दी है और यहां तक कि स्मिता पाटिल और नीतू कपूर जैसी अभिनेत्रियों की डबिंग भी की है. फिल्म खूबसूरत के लिए उन्होंने खुद एक गाना भी गाया है, जिसे आज भी लोग याद करते हैं. अपने करियर में उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिले हैं, जिनमें एक नेशनल अवॉर्ड, तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड्स और पद्म श्री शामिल हैं.

रेखा को जन्मदिन की शुभकामनाएं

10 अक्टूबर को रेखा का जन्मदिन है, और इस मौके पर पूरी प्रभात खबर टीम की ओर से उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं. रेखा न केवल एक लिविंग लीजेंड हैं, बल्कि आज भी वह हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हुई हैं. हम उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना करते हैं.

Also read:Actress Rekha: रेखा विधवा होने के बाद भी क्यों लगाती हैं सिंदूर?

Also read:आखिर कैसे टूट गया अमिताभ बच्चन और रेखा का रिश्ता, इस फिल्म के बाद दोनों ने एक दूसरे से कभी नहीं की बात

Also read:अमिताभ बच्चन और रेखा की रोमांटिक सीन ने जया बच्चन को क्यों किया रोने पर मजबूर, बाद में अमिताब ने कही थी ये बड़ी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें