24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Begusarai News : कल्पवास क्षेत्र की पहली परिक्रमा 29 अक्तूबर को, परिक्रमा पथ वाली सड़क को है मरम्मत की दरकार

Begusarai News : सिमरिया गंगा नदी तट पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्तिक मास में राजकीय कल्पवास मेला का आयोजन आगामी 17 अक्टूबर से 16 नवंबर तक किया जायेगा, जो 31 दिनों तक चलेगा.

बीहट. सिमरिया गंगा नदी तट पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्तिक मास में राजकीय कल्पवास मेला का आयोजन आगामी 17 अक्टूबर से 16 नवंबर तक किया जायेगा, जो 31 दिनों तक चलेगा. 17 अक्टूबर को कल्पवास मेला का उद्घाटन जिला प्रशासन द्वारा किये जाने की संभावना है. इसके साथ ही सिद्धाश्रम मां काली धाम परिसर में शरद पूर्णिमा, आदि कवि वाल्मीकि जयंती के साथ कार्तिक मास का स्नान शुरू हो जाएगा. विभिन्न खालसा में ध्वजारोहण किया जाएगा. 29 अक्टूबर को कार्तिक कल्पवास मेला क्षेत्र की पहली परिक्रमा, श्री धन्वंतरि जयंती धनतेरस, 31 अक्टूबर को दीपावली, दो नवंबर को गोवर्धन पूजा एवं महाकवि कालिदास जयंती, पांच नवंबर को छठ पूजा का नहाय खाय एवं कार्तिक कल्पवास मेला क्षेत्र की दूसरी वृहत परिक्रमा व 12 को तीसरी परिक्रमा संपन्न होगी. वहीं दस नवंबर को अक्षय नवमी, 12 नवंबर को देवोत्थान एकादशी व्रत एवं तृतीय परिक्रमा राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर स्मृति दिवस, 13 नवंबर को विद्यापति स्मृति दिवस एवं 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा एवं देव- दीपावली के साथ कार्तिक कल्पवास मेला संपन्न होगा.इसके साथ ही विभिन्न खालसा शिविरों में श्रीमद्भागवत कथा, रामायण कथा, राम नाम संकीर्तन सहित अन्य कथा, पूजा पाठ एवं हवन का कार्यक्रम होगा.साथ ही गंगा महाआरती का भी आयोजन किया जाएगा.बताते चलें कि सिमरिया धाम में इस साल 31 दिनों तक राजकीय कार्तिक कल्पवास मेला चलेगा.जहां 17 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा सह संक्रांति के दिन वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विभिन्न खालसा शिविर में साधु-संतों के द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा.वहीं पूर्णिमा से पूर्णिमा तक कल्पवास करने वाले श्रद्धालु 15 नवम्बर को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ ध्वज उच्छेदन करेंगे, जबकि संक्रांति को मानने वाले श्रद्धालु 16 नवम्बर को संक्रांति के दिन अपने-अपने खालसा शिविर में ध्वज उच्छेदन कर अपने-अपने घर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे.

परिक्रमा पथ नहीं है दुरुस्त :

सर्वमंगला आश्रम सिमरिया धाम द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार कल्पवास मेला क्षेत्र के तीन वृहत परिक्रमा किये जायेंगे.पहली परिक्रमा 29 अक्टूबर को होनी हैलेकिन दुर्भाग्य से जिस रास्ते से होकर परिक्रमा में शामिल श्रद्धालुओं को गुजरना है उस पथ की हालत काफी खराब है.रेल पुल सहित अन्य निर्माण कार्य के कारण बड़ी व भारी वाहनों के लगातार चलते रहने से पुल के नीचे की सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है.स्थानीय लोगों ने कहा वहां शीघ्र मरम्मत करने की पहली जरूरत है.प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है.इतना ही नहीं अन्य दिनों के अलावे विशेष स्नान पर्वों पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए यह जरूरी है,अन्यथा घटना-दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है.विदित हो कि सर्वमंगला आश्रम से निकलने वाले परिक्रमा जुलूस में हजारों की संख्या में महिला-पुरूष व बच्चे नंगे पांव शामिल रहते है.अगर सड़क को ठीक नहीं किया गया तो श्रद्धालुओं को वहां काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें