22 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News: संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षाकर्मियों को दुर्गा पूजा पर नहीं मिला वेतन-पेंशन

Darbhanga News:कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षाकर्मियों की दुर्गा पूजा फीकी मनेगी. कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षाकर्मियों को जुलाई से वेतन- पेंशन का भुगतान नहीं हो पाया है.

Darbhanga News: दरभंगा. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षाकर्मियों की दुर्गा पूजा फीकी मनेगी. कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षाकर्मियों को जुलाई से वेतन- पेंशन का भुगतान नहीं हो पाया है. इसके कारण अर्थ आधारित दैनिक आवश्यक आवश्यकता, मेडिकल सहित अन्य खर्च वे नहीं जुटा पा रहे. बिना वेतन व पेंशन भुगतान के पर्व त्योहार का अतिरिक्त खर्च जुटाना उनके लिए और मुश्किल हो गया है. बताया जाता है कि चार अक्तूबर की शाम राज्य सरकार ने जुलाई से सितंबर तक का वेतन व पेंशन विमुक्त करने के बाबत पत्र जारी करते हुए पे रोल मैनेजमेंट के माध्यम से भुगतान की अनिवार्यता को दशहरा पर शिथिल करने की जानकारी जारी की थी. संस्कृत विश्वविद्यालय का कहना है कि उसे अबतक वेतन तथा पेंशन मद में सरकार से पैसा नहीं मिला है.

बंदी में पैसे के इंतजार को लेकर खुला रहा कार्यालय

बता दें कि विवि एवं कालेज में तीन से 13 अक्तूबर तक अवकाश घोषित है. अवकाश घोषित करने की अधिसूचना के साथ कुलपति ने वेतन-पेंशन भुगतान तथा विधिक कार्यों के लिए चार व पांच अक्तूबर को लेखा शाखा, स्थापना-दो, विधि शाखा, कुलसचिव कार्यालय खुले रखने का आदेश दिया था. पैसा नहीं आने के कारण शिक्षाकर्मियों को वेतन-पेंशन का भुगतान करने में विवि प्रशासन सक्षम नहीं हो सका.

कहते हैं कुलपति

कुलपति प्रो. लक्ष्मी निवास पांडेय ने बताया किवेतन व पेंशन मद की राशि राज्य सरकार ने अभी तक विश्वविद्यालय को निर्गत नहीं की है. ऐसी स्थिति में भुगतान कैसे किया जा सकता है. अन्य कई विश्वविद्यालय को एक-दो दिन पहले राज्य सरकार से पैसा मिल गया है, लेकिन संस्कृत विवि को नहीं मिला है.

पैसा रहते मिथिला विश्वविद्यालय के शिक्षाकमियों को नहीं मिला लाभदरभंगा. लनामिवि में शिक्षाकर्मियों को दशहरा पर वेतन व पेंशन का भुगतान नहीं हुआ है. बताया जाता है कि सात अक्तूबर को राज्य सरकार से वेतन एवं पेंशन मद में विश्वविद्यालय को पैसा मिल चुका है. बावजूद भुगतान नहीं होने से शिक्षाकर्मियों में क्षोभ है. बिहार राज्य विवि कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष शंकर यादव ने बताया कि शिक्षाकर्मियों के वेतन में विलंब को देख करीब 15 दिन पहले संघ ने पूजा अग्रिम का आग्रह कुलपति से किया गया था. विवि आग्रह को नजरअंदाज कर दिया. इससे शिक्षाकर्मियों में विवि प्रशासन के प्रति काफी आक्रोश है. कहा कि कई कालेजों ने शिक्षाकर्मियों को पूजा अग्रिम का भुगतान किया है. इधर, राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष गगन कुमार झा ने कुलपति से दो दिनों के भीतर शिक्षाकर्मियों को बकाये तीनों माह के वेतन एवं पेंशन भुगतान करने की मांग की है.

कॉलेजों के शिक्षाकर्मियों को 50-50 हजार रुपये अग्रिम देने का आदेशदरभंगा. शारदीय नवरात्र के मौके पर 10 से 13 अक्तूबर तक मिथिला विश्वविद्यालय तथा कॉलेजों में अवकाश रहेगा. उधर, जुलाई माह से वेतन नहीं मिलने को लेकर कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी के आदेश से कुलसचिव कार्यालय ने पत्र जारी कर कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मियों और अतिथि शिक्षकों को 50-50 हजार रुपये अग्रिम देने को कहा है. राशि का समायोजन अक्तूबर- नवंबर के वेतन में किया जायेगा. बीपीएससी, बीएसयूसी से चयनित वैसे शिक्षक, जिन्होंने एक माह की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें भी यह लाभ देने को कहा गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें