28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News: 582 करोड़ की लागत से बनेगा गिरिडीह बाइपास, कैबिनेट की मिली स्वीकृति

Giridih News: झारखंड कैबिनेट ने इसकी स्वीकृति दे दी है. गिरिडीह बाइपास गिरिडीह के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा. उक्त बातें गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने बुधवार को झामुमो कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में कही. कहा कि राज्य सरकार ने कई तोहफा गिरिडीहवासियों को दिया है. कंस्ट्रक्शन ऑफ गिरिडीह बाईपास के रूप में बड़ा तोहफा मिला है.

गिरिडीह बाईपास रोड के रूप में राज्य सरकार ने यहां की जनता को सौगात दिया है. 582 करोड़ की राशि से गिरिडीह बाइपास सड़क बनेगी. झारखंड कैबिनेट ने इसकी स्वीकृति दे दी है. गिरिडीह बाइपास गिरिडीह के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा. उक्त बातें गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने बुधवार को झामुमो कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में कही. कहा कि राज्य सरकार ने कई तोहफा गिरिडीहवासियों को दिया है. कंस्ट्रक्शन ऑफ गिरिडीह बाईपास के रूप में बड़ा तोहफा मिला है. बताया कि नेशनल हाइवे का प्रोजेक्ट, जो गिरिडीह-डुमरी सड़क पर जोरापहाड़ी पथ से जमुआ रोड क्रॉस करते हुए बेंगाबाद के महुआर तक बनना है, उसकी स्वीकृति भारत सरकार से मिल चुकी थी. लेकिन, यह हाफ सर्किल था. इससे रिंग रोड बनाने की भरपायी नहीं हो रही थी. ऐसे में अब गिरिडीह-डुमरी पथ अंतर्गत जोरापहाड़ी से गिरिडीह-धनबाद रोड स्थित चतरो होते हुए गिरिडीह-बेंगाबाद के महुआर तक बनने वाले रोड को झारखंड सरकार की कैबिनेट से स्वीकृति मिल गयी है. इसके निर्माण से चिर प्रतिक्षित रिंग रोड की मांग पूरी हो गयी है. कहा कि उन्होंने दीर्घकालिक विकास की योजनाओं की आधारशिला रखी है. श्री सोनू ने बताया कि कंस्ट्रक्शन ऑफ गिरिडीह बाइपास की कुल लंबाई 26.672 किमी है. इसमें पुलों का निर्माण, विलेज अंडर पास, आरओबी का निर्माण, भूअर्जन, प्लांटेशन आदि निर्माण के लिए हेमंत सोरेन सरकार की कैबिनेट ने 582 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी है. उन्होंने मुख्यमंत्री को इसके लिए धन्यवाद किया है. श्री सोनू ने अपने राजनीतिक विरोधियों से सवाल किया कि इस जिले ने एक मुख्यमंत्री और तीन-तीन कैबिनेट स्तर के मंत्रियों को देखा है. तत्कालीन मुख्यमंत्री व मंत्री अपने विधानसभा क्षेत्र में इस राशि की आधी भी योजना के बारे में बता दें तो समझ में आयेगा. कहा कि यह सड़क ग्रीनफील्ड एलायंमेंट है. यह किसी पुरानी सड़क के ऊपर मरम्मति या सुदृढ़ीकरण नहीं है. बल्कि यह नयी सड़क है. यह सड़क 12 मीटर चौड़ी होगी. इसमें चार पुल, दो आरओबी, दो अंडर पास होंगे. यह सड़क सिमराढाब, खंडोली, बघरा, उदनाबाद क्षेत्र से गुजरेगी. सड़क का क्रस्ट थीकनेस 570 मिमी है. भूमि अधिग्रहण के लिए लगभग 21 करोड़ की राशि सम्मिलित है. एक सवाल के जवाब में विधायक ने कहा कि यह योजना काफी बड़ी है, इसलिए सरकार के की मानक बिंदु के अनुसार प्रक्रिया शुरू होगी. सड़क बनने से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगीा. कहा कि बाइपास बनने से गिरिडीह शहर का विस्तार होगा और शहर खूबसूरत दिखेगा.

कैबिनेट से मिली है कई सड़कों की स्वीकृति

विधायक श्री सोनू ने बताया कि झारखंड कैबिनेट से कई सड़कों की स्वीकृति मिली है. इसके तहत गांडेय विस क्षेत्र के रानीडीह मोड़-छोटकी खरगडीहा चौक वाया प्रतापपुर, सुगासार, बदियाबाग, ओझाडीह पथ को ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य किया जाना है. इसी प्राक्कलित राशि 57.21 करोड़ है. इसकी प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है. वहीं, गिरिडीह-गांडेय-जामताड़ा पथ से एनएच 114 ए वाया खुटाबांध, बलडीह, मेहेदिया पथ, लिंक पथ- वन (दिघिरिया-मधवाडीह), लिंक पथ-टू (किट रोड से न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन), लिंक पथ-थ्री (मेडिया से न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन चौक) को ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए पुनर्निर्माण कार्य हेतु 43.88 लाख रूपये स्वीकृति प्रदान की गयी है. कहा कि गांडेय विस क्षेत्र के तेलाडीह विद्यालय का उच्च विद्यालय के रूप में अपग्रेडशन हुआ. पीरटांड़ प्रखंड के खरपोका मवि को भी उत्क्रमित किया गया है. तेलोडीह और खरपोका में अब बच्चे-बच्चियों को पढ़ाई के लिए दूसरे गांवों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

विधायक ने बाबूलाल मरांडी पर साधा निशाना

विधायक श्री सोनू ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी पर निशाना साधा. श्री मरांडी द्वारा गोगो दीदी योजना का फॉर्म भराये जाने पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि श्री मरांडी भविष्य की अपनी योजना का अभ्यास कर रहे हैं. विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा इसी तरह का काम उन्हें देने जा रही है. प्रेस वार्ता में झामुमो जिलाध्यक्ष संजय सिंह, प्रमिला मेहरा, नूर अहमद अंसारी, टुन्ना सिंह, शहनवाज अंसारी आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें