28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता पुलिस पर लगा चिकित्सकों के ‘अभया परिक्रमा’ में बाधा देने का आरोप

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रशिक्षु महिला चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या की घटना के बाद से राज्य में जूनियर डॉक्टर आंदोलनरत हैं.

संवाददाता, कोलकाता

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रशिक्षु महिला चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या की घटना के बाद से राज्य में जूनियर डॉक्टर आंदोलनरत हैं. पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए जूनियर डॉक्टर धर्मतला के डोरिना क्रॉसिंग पर अनशन कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने बुधवार को मानव बंधन कर ””अभय परिक्रमा”” का एलान किया था. आरोप है कि चांदनी चौक के पास पुलिस की तरफ से उन्हें रोकने की कोशिश की गयी. अभया परिक्रमा में इस्तेमाल वाहन की चाबी खोल लेने का पुलिस पर आरोप लगा है. जूनियर डॉक्टर इस दौरान पुलिस से भिड़ गये. इसमें एक महिला पुलिसकर्मी भी घायल हो गयी. इसके बाद पुलिस के हाथ से चिकित्सकों ने मिनीडोर की चाबी ली. आंदोलनकारी मानव श्रृंखला के साथ धर्मतला की ओर आगे बढ़े. इसके बाद धर्मतला में भी पुलिस ने गाड़ी की चाबी छीन ली. जिसके बाद घुटनों के बल बैठकर महिला चिकित्सकों ने पुलिस के सामने हाथ जोड़कर परिक्रमा निकालने का आवेदन किया. आखिरकार पैदल ही उन्होंने अपना कार्यक्रम को पूरा किया.

क्या है मामला :

आरजी कर पीड़िता एवं जयनगर पीड़िता की ””प्रतीकात्मक मूर्ति”” के साथ जूनियर चिकित्सकों ने पूजा मंडप के चारों ओर अभया परिक्रमा कार्यक्रम के तहत घूमने की घोषणा की थी. इसी कड़ी में वे बुधवार को धर्मतला में भूख हड़ताल मंच के पास परिक्रमा निकालने के लिए मिनीडोर ला रहे थे. आरोप है कि चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के पास पुलिस ने उस मिनीडोर को रोक दिया. इसके बाद चालक से चाबी ले ली. इस घटना से चारों ओर उत्तेजना फैल गयी. भूख हड़ताल में सबसे आगे रहे जूनियर डॉक्टरों को जैसे ही खबर मिली कि पुलिस ने मिनीडोर की चाबी ले ली है, वे मौके पर पहुंचे. उनकी पुलिस से नोकझोंक हुई. पुलिस ने दावा किया कि इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं है.

हेयर स्ट्रीट थाने की महिला इंस्पेक्टर घायल

बताया जा रहा है कि जूनियर डॉक्टरों एवं पुलिस के बीच हुई हाथापाई में हेयर स्ट्रीट थाने की एडिशनल ओसी श्रावंती घोष घायल हो गयीं. कथित तौर पर आंदोलनकारियों ने उनके हाथ मरोड़ दिये. बाद में पास की दुकान से बर्फ लाकर उसके हाथ पर लगायी गयी. श्रावंती ने कहा, मैंने नहीं सोचा था कि वे एक महिला पुलिस के साथ ऐसा सलूक करेंगे. जिसके बाद घायल महिला पुलिसकर्मी को हेयर स्ट्रीट थाने में ले जाया गया.

मध्य कोलकाता में घंटों रही जाम की स्थिति

इधर, धर्मतला में भी इस परिक्रमा को लेकर काफी देर तक अफरातफरी की स्थिति व्याप्त रही. जिसके कारण काफी देर तक भारी ट्रैफिक जाम होने के कारण कई लोगों ने पुलिस के आसपास विरोध प्रदर्शन किया. लेनिन सरणी से लेकर डोरिना क्रॉसिंग तक मध्य कोलकाता की ट्रैफिक व्यवस्था ठप हो गयी. सड़क पर खड़े वाहन चालकों ने शिकायत थी की कि पुलिस ने उनकी कार की चाबी निकाल लीं. जिसके कारण वे गाड़ी को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं.

पूजा में माहौल अशांत करने की कोशिश : कुणाल

कोलकाता. आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में एक जूनियर महिला चिकित्सक से दुष्कर्म व हत्या व जयनगर में एक बच्ची की हत्या की वारदात में दोनों पीड़िता के न्याय की मांग पर जूनियर चिकित्सकों के ‘अभया परिक्रमा’ पर तृणमूल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि दुर्गापूजा के दौरान माहौल अशांत करने की कोशिश हो रही है. बुधवार को उन्होंने सोशल मीडिया के मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट करने कहा : धर्मतला में बनाये मंच के समक्ष लोग नहीं जुट रहे हैं. दूसरी ओर पूजा मंडपों में भी भीड़ उमड़ रही है. ऐसे में अचानक मेटाडोर लेकर बड़े-बडे़ पूजा मंडपों में उमड़ने वाली भीड़ के बीच प्रचार के नाम पर ट्रैफिक जाम और गड़बड़ी करने का प्रयास.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें