28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य सरकार की बजट की तैयारी शुरू

राज्य सरकार द्वारा बजट पेश किये जाने में अभी पांच महीने का समय बचा है. हालांकि राज्य सरकार ने अभी से ही बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

2026 में होने वाले विस चुनाव के पहले अगले वर्ष का बजट होगा खाससंवाददाता, कोलकाता राज्य सरकार द्वारा बजट पेश किये जाने में अभी पांच महीने का समय बचा है. हालांकि राज्य सरकार ने अभी से ही बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं. राज्य में 2026 में विधानसभा चुनाव होना है. ऐसे में विधानसभा चुनाव के पहले राज्य का यह अंतिम पूर्ण बजट होगा. पिछले विधानसभा चुनाव की भांति राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार अगले वर्ष के बजट में भी कई लोक लुभावन व जन कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर सकती है. इस बीच, पश्चिम बंगाल सरकार के वित्त विभाग ने सभी विभागों को 11 नवंबर तक वर्ष 2024-25 के वित्त वर्ष के लिए संशोधित बजट व वर्ष 2025-26 के लिए प्रस्तावित बजट के संबंध में रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है. राज्य सचिवालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वित्त विभाग के अधीनस्थ निदेशालय की ओर से यह आदेश जारी किया गया है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मनरेगा व आवास योजना के तहत फंड का आवंटन बंद कर दिया है, इसलिए राज्य सरकार अपने दम पर इन योजनाओं के लिए फंड मुहैया करा रही है. इसकी वजह से पश्चिम बंगाल सरकार पर खर्च का बोझ बढ़ा है. बताया गया है कि राज्य सरकार ने पहले मनरेगा के तहत 21 लाख श्रमिकों को बकाया वेतन के भुगतान करने के लिए 5550 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनायी है. हालांकि, इस योजना के तहत अब 24 लाख लोगों को फंड मुहैया कराया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें