28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पंचायतों में खराब सोलर लाइट को 72 घंटे में ठीक करना होगा

पंचायतों में लगी सोलर लाइट की सीएमएस से होगी मॉनीटरिंग, पंचायती राज मंत्री ने दी जानकारी- पंचायत भवनों में बैंक, पोस्ट ऑफिस और आरटीपीएस काउंटर खोले जायेंगे

संवाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस

– पंचायतों में लगी सोलर लाइट की सीएमएस से होगी मॉनीटरिंग, पंचायती राज मंत्री ने दी जानकारी

– पंचायत भवनों में बैंक, पोस्ट ऑफिस और आरटीपीएस काउंटर खोले जायेंगे

संवाददाता, पटना

पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि सोलर लाइट की मॉनीटरिंग केंद्रीयकृत अनुश्रवण प्रणाली (सीएमएस) से होगी. इसके तहत पंचायतों में सोलर लाइट ऑन और ऑफ होने की जानकारी दफ्तरों में बैठकर देखी जा सकेगी. कहां लाइट खराब है, कहां नहीं जल रही है, इसे देख जा सकेगा. अभी विभाग के अधिकारी ही इसे देख पायेंगे. बाद में इसे सभी के लिए सार्वजनिक किया जायेगा. वे बुधवार को सूचना व जनसंपर्क विभाग के संवाद कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे. मंत्री ने बताया कि अब तीन से चार फीसदी ही सोलर लाइट नहीं जलने की शिकायत आ रही है. पंचायतों में खराब सोलर लाइट को 72 घंटे के अंदर ठीक करना होगा. पहले 48 घंटे में इसे ठीक करने का समय निर्धारित था. सोलर लाइट लगाने वाली एजेंसी को पांच साल तक लाइट का मेंटेनेंस का करार किया जा रहा है. मौके पर पंचायती राज निदेशक आनंद शर्मा, ब्रेडा निदेशक डॉ निलेश रामचंद्र देवरे, अपर सचिव कल्पना कुमारी और प्रीति तोगड़िया मौजूद थे.

मार्च तक लगेंगी 8.76 लाख सोलर लाइट

मंत्री ने बताया कि अगले साल मार्च तक विभिन्न पंचायतों में 8.76 लाख सोलर लाइट लगा दी जायेंगी. अभी तक विभिन्न जिलों के पंचायतों में 3 लाख 65 हजार 976 सोलर लाइट लगायी गयी हैं. 1480 पंचायत सरकार भवन बन चुके हैं. 763 निर्माणाधीन हैं. पंचायतों में बायोमीट्रिक मशीन लगायी जा रही है. इससे कर्मी समय पर आयेंगे. अब तक 1392 पंचायतों में बायोमीट्रिक मशीन लगायी जा चुकी है. पंचायत भवनों में बैंक और पोस्ट ऑफिस और आरटीपीएस काउंटर खोले जायेंगे.

समस्तीपुर के जिला पंचायती राज पदाधिकारी का लिखित इस्तीफा नहीं आया

विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि समस्तीपुर के जिला पंचायत राज पदाधिकारी का लिखित इस्तीफा उनके पास नहीं आया है. कहा कि सभी पंचायत का कार्य कहीं भी नहीं रुका है. सभी जगहों पर भुगतान हो रहा है. मंत्री केदार गुप्ता ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सरकार खड़ी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें