24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shardiya Navratri Ashtami 2024: आज है दुर्गा अष्टमी, जानें महत्व, मुहूर्त और पूजा विधि

Shardiya Navratri Ashtami 2024:  शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि कि शुरुआत आज से हो रही है. यहां देखेँ इस से जुड़ी अपडेट

Shardiya Navratri Ashtami 2024:  शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि धार्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन अनेक भक्त कन्या पूजन और हवन का आयोजन करते हैं. अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप, मां महागौरी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन मां की आराधना करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. आइए, शारदीय नवरात्रि की अष्टमी की तिथि, मुहूर्त, पूजाविधि और महत्व के बारे में जानते हैं.

दुर्गा अष्टमी की तिथि को लेकर ना हों कंफ्यूज


पंचांग के अनुसार, इस वर्ष शारदीय नवरात्रि में अष्टमी तिथि का आरंभ आज 10 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से होगा. यह तिथि अगले दिन 11 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 06 मिनट तक जारी रहेगी. उदयातिथि के अनुसार, अष्टमी व्रत की पूजा 11 अक्टूबर 2024 को करना शुभ रहेगा. इस दिन माता दुर्गा की पूजा के लिए तीन विशेष मुहूर्त निर्धारित  है.

Durga Ashtami 2024 Upay: नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर आज करें ये उपाय

11 अक्टूबर को पूजा का सामान्य मुहूर्त प्रात: 06:20 मिनट से 07:47 मिनट तक है. इसके बाद, सुबह 07:47 मिनट से 09:14 मिनट तक उन्नति मुहूर्त में भी पूजा की जा सकती है. यदि किसी कारणवश आप इन दोनों मुहूर्त में पूजा नहीं कर पाते हैं, तो सुबह 09:14 मिनट से 10:41 मिनट तक अमृत मुहूर्त में भी माता दुर्गा की पूजा करना संभव है.

दुर्गा अष्टमी पूजा विधि

दुर्गा अष्टमी के अवसर पर माता के आठवें स्वरूप महागौरी की आराधना की जाती है. इस दिन प्रातःकाल जल्दी उठकर स्वच्छ वस्त्र पहनें. इसके पश्चात देवी को चंदन, रोली, मौली, मोगरे के फूल, कुमकुम, अक्षत आदि सामग्री अर्पित करें. तत्पश्चात माता के मंत्रों का जाप करें. इस दिन माता को नारियल अर्पित करना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त दुर्गा सप्तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ अवश्य करें. अंत में माता की आरती करें और पूजा में हुई त्रुटियों के लिए क्षमा प्रार्थना करें. इसके बाद कन्या पूजन करके अपना व्रत समाप्त करें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें