23.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali 2024: इस दिपावली रखें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान, आप भी जानें

Diwali 2024 : इस दीवाली को स्पेशल बनाने के लिए ध्यान में रखिये कुछ जरजरूरी बातें, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से कुछ नयी और महत्वपूर्ण बातों के बारे में.

Diwali 2024 : दीपावली, जिसे हम दीवाली के नाम से भी जानते हैं, भारत का एक प्रमुख त्योहार है, यह प्रकाश, समृद्धि और खुशियों का प्रतीक है, 2024 में दीवाली का पर्व 11 नवंबर को मनाया जाएगा, इस अवसर पर कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, ताकि आपका त्योहार सुरक्षित और सुखद हो:-

1. सुरक्षा का ध्यान रखें

– पटाखों का चयन: यदि आप पटाखे जलाते हैं, तो केवल सरकारी मान्यता प्राप्त ब्रांड का उपयोग करें, प्रदूषण और ध्वनि स्तर को कम करने वाले पटाखों का चयन करें.
– बच्चों और पालतू जानवरों का ख्याल: पटाखों के दौरान बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें, उनकी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें.

2. सफाई और सजावट करें

– घर की सफाई: दीवाली से पहले अपने घर की अच्छी तरह सफाई करें, यह न केवल आपको मानसिक शांति देगा, बल्कि मां लक्ष्मी का स्वागत भी करेगा.
– सजावट: दीवाली पर घर को रंग-बिरंगे दीयों, मोमबत्तियों और रंगोली से सजाएं, प्राकृतिक और इको-फ्रेंडली सजावट का उपयोग करें.

3. खरीदारी का समय तय करें

– स्थानीय व्यवसायों को सपोर्ट करें: इस दीवाली, स्थानीय बाजारों से सामान खरीदने की कोशिश करें, इससे न केवल आपके आसपास की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा, बल्कि आप अनोखी और पारंपरिक चीजें भी खरीद सकेंगे.
– स्मृति चिन्ह: दोस्तों और परिवार के लिए उपहारों में स्थानीय हस्तशिल्प या खास चीजें शामिल करें, जो दीवाली की भावना को बढ़ाएंगी.

4. भोजन और मिठाइयां बनाएं

– स्वस्थ भोजन: दीवाली पर विशेष व्यंजन बनाएं, लेकिन स्वस्थ विकल्पों का ध्यान रखें, फलों और नट्स का इस्तेमाल करें.
– हाथ से बनी मिठाइयां: बाजार से मिठाइयां खरीदने के बजाय, घर पर कुछ पारंपरिक मिठाइयां बनाएं, यह परिवार के साथ बिताने का अच्छा समय होगा.

5. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं

– साझा समारोह: दीवाली का असली मजा परिवार और दोस्तों के साथ है, उनके साथ मिलकर पूजा, भोजन और पटाखों का आनंद लें.
– सकारात्मकता फैलाएं: इस समय अपने रिश्तों को मजबूत करें और एक-दूसरे के प्रति प्रेम और सहयोग का भाव बनाए रखें.

6. पर्यावरण का ध्यान रखें

– इको-फ्रेंडली दीवाली: दीवाली पर प्लास्टिक की चीजों का उपयोग कम करें, प्राकृतिक रंगों, मिट्टी के दीपक और सजावट का उपयोग करें.
– सड़क पर सफाई: त्योहार के बाद अपने आस-पास की सफाई का ध्यान रखें, कचरे को सही तरीके से डिसॉल्व करे.

इस प्रकार, यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपकी दीवाली न केवल आनंददायक होगी, बल्कि यह सकारात्मकता और खुशियों से भरी रहेगी, 2024 की दीपावली को यादगार बनाने के लिए इन सुझावों को अपनाएं.

Also read : Navratri Vrat Snacks: नवरात्रि व्रत में खायें ये 5 स्नैकस, शरीर मे भर देंगे ताकत, जानें

Also read : Diwali 2024: दिवाली पर क्यों करते है कुवेर जी की पूजा, जानें हर सवाल का जबाब

Also read :Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 वस्तुएं, चीज होती है शुभ, जानें

Also see : Parenting Tips: अपने बच्चों को जंक फूड से रखें दूर, जानें क्या है तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें