28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur News: ​रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे से चमकेगी जिले की किस्मत, बंगाल, झारखंड की दूरी होगी कुछ घंटे की

Muzaffarpur News: जिले से होकर रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे के गुजरने से व्यापार में काफी लाभ होगा। साथ ही जिले की किस्मत चमक जाएगी। आस पास के इलाकों में मूलभूत सुविधाएं भी मजबूत होंगी।

Muzaffarpur News: राज्य से होकर गुजरने वाले हाई स्पीड कॉरिडोर रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे के जमीन अधिग्रहण के लिए अब NHAI पूरी तरह से जुट गई है। बता दें, यह एक्सप्रेसवे कॉरिडोर तीन राज्यों से होकर गुजरेगा। जिसमें बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। यह बिहार के बांका, जमुई, शेखपुरा, नालंदा, पटना, सारण, मुजफ्फरपुर, शिवहर, मोतिहारी और पश्चिम चंपारण जिले से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेसवे कॉरिडोर के मुजफ्फरपुर से गुजरने की वजह से जिले को कई फायदे होंगे। जिले से पटना और कोलकाता जैसे बड़े शहरों तक की यात्रा सरल और आरामदायक हो जाएगी। इससे व्यापार और पर्यटन को भी लाभ होगा।

719 किलोमीटर का होगा एक्सप्रेसवे

जानकारी के अनुसार, यह कॉरिडोर नेपाल से सटे रक्सौल से लेकर बंगाल के हल्दिया तक तैयार होगा, जिसकी लंबाई करीब 719 किलोमीटर की होगी। बिहार का यह दूसरा एक्सप्रेसवे होगा। बता दें, हाई स्पीड एक्सप्रेसवे से बिहार और झारखंड और बंगाल तीनों राज्यों के आर्थिक गतिविधियों और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इसके तैयार होने से बुनियादी ढांचे में भी काफी सुधार होगा।

60 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेसवे

नेपाल के अधिकतर बिजनेस हल्दिया बंदरगाह संभालता है। अब तक बंगाल के हल्दिया से भारत-नेपाल सीमा तक कोई एक्सप्रेसवे नहीं है। ऐसे में बेहतर परिवहन की व्यवस्था और बिजनेस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हल्दिया-रक्सौल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे की अनुमानित लागत 60,000 करोड़ रुपये है।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें