28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips for Home: दीवाली से पहले इन चीजों को घर से निकाल फेंके बाहर, बनी रहेगी समृद्धि

Vastu Tips for Home: दिवाली से पहले आपको घर से सभी टूटी-फूटी चीजों को निकाल देना चाहिए क्योंकि ये दरिद्रता लाती हैं. तो आइए जानते हैं दिवाली की सफाई करते समय आपको किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

Vastu Tips for Home: दिवाली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस साल दिवाली 1 नवंबर 2024 को है. इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश और कुबेर महाराज की पूजा की जाती है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. दिवाली का त्योहार पांच दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस के त्योहार से होती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. दिवाली से पहले आपको घर से सभी टूटी-फूटी चीजों को निकाल देना चाहिए क्योंकि ये दरिद्रता लाती हैं. तो आइए जानते हैं दिवाली की सफाई करते समय आपको किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

also read: Eighth Day Bhog: ईस नवरात्रि मां दुर्गा को भोग लगाएं खाजा…

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में टूटा हुआ शीशा है तो उसे दिवाली से पहले घर से बाहर कर देना चाहिए क्योंकि इससे घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता है.

घर में किसी भी तरह का क्षतिग्रस्त या टूटा हुआ सामान न रखें. क्योंकि इससे दरिद्रता आती है और घर में देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता. दिवाली से पहले घर से खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान, खराब रिमोट और टीवी आदि हटा दें.

also read: Eighth Day Navratri 2024: आंठवे दिन करें मां दुर्गा की पूजा,…

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए. इससे नकारात्मकता आती है.

टूटी हुई मूर्तियां को घर में न रखें, उसे किसी मंदिर ये पीपल पेड़ के नीचे रख दें.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं की टूटी हुई मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. इससे दुर्भाग्य आता है. आपको इन्हें या तो पीपल के पेड़ के पास या किसी पवित्र स्थान पर रखना चाहिए.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें