28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri 2024: कन्या पूजन के बाद कुंवारी कन्या को चढ़ाएं ये चीज, मिलेगा देवी का आशीर्वाद

Navratri 2024: अष्टमी या नवमी को पूजा पूरी करने के बाद कन्या को दान-दक्षिणा देने से देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं. नवरात्रि का पूरा समय बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन अष्टमी और नवमी के दिन विशेष रूप से पवित्र माने जाते हैं.

Navratri 2024: नवरात्रि के शुभ समय में नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.कन्या पूजन की परंपरा आमतौर पर अष्टमी और नवमी को मनाई जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान को करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में खुशहाली आती है. कन्या पूजन को देवी दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. अष्टमी या नवमी को पूजा पूरी करने के बाद कन्या को दान-दक्षिणा देने से देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं. नवरात्रि का पूरा समय बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन अष्टमी और नवमी के दिन विशेष रूप से पवित्र माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन, व्रत और हवन करने की परंपरा है.

इस साल अष्टमी और नवमी दोनों ही एक ही दिन यानी 11 अक्टूबर को पड़ रही हैं. कुछ लोग नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन तो करते हैं, लेकिन दक्षिणा नहीं देते. अगर आप दक्षिणा नहीं देते हैं, तो अनुष्ठान अधूरा रह जाता है. आइए जानते हैं कन्या पूजन के बाद कन्या को दक्षिणा के रूप में कौन सी 3 चीजें देनी चाहिए.

also read: Good ya Bad: कौआ का घर पर बैठना किस बात का देता है संकेत,…

चांदी के सिक्के: कन्या को चांदी का सिक्का दें जिस पर देवी दुर्गा की तस्वीर बनी हो. ऐसा कहा जाता है कि यह वस्तु चढ़ाने से देवी प्रसन्न होती हैं.

also read: Vastu Tips for Home: दीवाली से पहले इन चीजों को घर…

लाल वस्त्र: अष्टमी या नवमी के शुभ दिनों में कन्या पूजन की सभी रस्में निभाने के बाद उन्हें लाल रंग का कोई भी वस्त्र दें. आप लहंगा या साड़ी जैसे वस्त्र दे सकते हैं. इसके साथ चुनरी या दुपट्टा अवश्य रखें, क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है.

श्रृंगार की सामान : व्यक्तिगत सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं भेंट करना भी देवी दुर्गा को प्रसन्न करने का एक तरीका माना जाता है. ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि आती है. पूजा पूरी होने के बाद कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें और फिर दक्षिणा चढ़ाएं। इन अनुष्ठानों को किए बिना पूजा अधूरी रहती है.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें