22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja: हिन्दू मुस्लिम शांति एकता का प्रतीक बना मंगराव दुर्गा पूजा, जानिए कैसे

Durga Puja: कभी-कभी दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम भी एक साथ होने पर ताजिया में मुस्लिम समुदाय के लोगों का खेल प्रदर्शन एवं मां दुर्गा की पूजा दोनों समुदाय के लोग एक साथ करते हैं.

Durga Puja : रोहतास के राजपुर प्रखंड के विभिन्न गांव में दशहरा का पर्व हर्सोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. जिसमें बुराई पर अच्छाई की जीत की प्रतीक के रूप में मनाया जाने वाला है.यह पर्व लोगों में काफी उत्साह बना दिया है. भारत के हर जगहों में विभिन्न धर्म के लोगों के द्वारा अपने पर्व त्यौहार को मनाया जाता है.ऐसे में हिन्दू मुस्लिम कौम के बीच आपसी भाई चारा पैदा करना बहुत ही मुश्किल है.

मो इरशाद शाह के नेतृत्व में पूजा अर्चना

इस नवरात्र के मौके पर किसी मुसलमान को पूजा समिति का नेतृत्व करना सबसे बड़ा उदाहरण है. ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है प्रखंड के मंगराव नवयुवक दुर्गा पूजा समिति के पूजा स्थल पर इस पूजा समिति के अध्यक्ष मुस्लिम समुदाय के मो इरशाद शाह है. जिनके नेतृत्व में पूजा अर्चना की जा रही है.

Unity
Durga puja: हिन्दू मुस्लिम शांति एकता का प्रतीक बना मंगराव दुर्गा पूजा, जानिए कैसे 2

दोनों समुदाय साथ मनाते हैं पर्व

इसके साथ समिति के सदस्य कोषाध्यक्ष शशिकांत ,सदस्य बनारसी राजभर, अजमत अंसारी,झब्बू राय, उपेंद्र गुप्ता ,दीपक राय, संतोष कुमार उर्फ नन्हे राय ,श्रीकांत एवं अन्य लोगों की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन पूजन किया जा रहा है. सबसे बड़ी खास बात है कि पूजा पंडाल के बगल में ही इमामबाड़ा है. जहां ताजिया भी रखा जाता है. कभी-कभी दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम भी एक साथ होने पर ताजिया में मुस्लिम समुदाय के लोगों का खेल प्रदर्शन एवं मां दुर्गा की पूजा दोनों समुदाय के लोग एक साथ करते हैं. वहीं थाना परिसर में थानाध्यक्ष संतोष कुमार के नेतृत्व में पूजा अर्चना की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : Bihar Land Survey: भूमि सर्वे के दौरान अंचल कार्यालयों में नहीं होगा भ्रष्टाचार, सरकार ने 9 अधिकारियों को सौंपा जिम्मा

Bihar Teacher Transfer: ट्रांसफर पोस्टिंग पॉलिसी पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर व्यक्ति को परेशानी है तो…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें