23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News: मां सिंहासनी को चढ़ाया महाभोग का प्रसाद, सप्तमी-अष्टमी महायोग के बीच भक्तों ने किए मां के दिव्य दर्शन

Gopalganj News: श्रद्धालुओं ने मां सिंहासनी की पूजा-अर्चना करने के बाद भगवान रहषु की पूजा-अर्चना की. इस बार यूपी-बिहार, मध्य प्रदेश, दिल्ली के अलावा कई राज्यों से श्रद्धालु थावे मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं.

Gopalganj News: थावे. नवरात्र में सप्तमी-अष्टमी महायोग के बीच पर गुरुवार को बिहार के प्रमुख धार्मिक स्थलों में एक थावे मंदिर में मां सिंहासनी के दर्शन के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा था. सुबह के तीन बजे से ही दर्शन के लिए लगी श्रद्धालुओं की लंबी कतार देर शाम तक रही. शंख, नगाड़ा, शहनाई की धुन पर माता के जयकारे के बीच किसी ने गर्भगृह में शीश नवा कर पूजा की, तो कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं ने माता के जयकारा लगाते हुए मां सिंहासनी के दर्शन किये. पूरा दिन मंदिर परिसर माता के जयकारे से गूंजता रहा.

मां सिंहासनी को चढ़ाया महाभोग का प्रसाद

श्रद्धालुओं ने मां सिंहासनी की पूजा-अर्चना करने के बाद भगवान रहषु की पूजा-अर्चना की. इस बार यूपी-बिहार, मध्य प्रदेश, दिल्ली के अलावा कई राज्यों से श्रद्धालु थावे मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं. नारियल, चुनरी, फूल की माला के साथ श्रद्धालु मां सिंहासनी के दर्शन के लिए पहुंचे थे. गुरुवार को लगभग सवा लाख श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किये. सुबह एडीजे मानवेंद्र मिश्र मां को पाठ सुनाते दिखे. शाम 7:30 बजते ही मंदिर के पट को बंद कर दिया गया.

संध्या आरती में जुटी भीड़

संध्या आरती के साथ महाभोग का प्रसाद परंपरागत तरीके से डीएम प्रशांत कुमार सीएच, एसपी अवधेश दीक्षित, एसडीओ डॉ प्रदीप कुमार, एसडीपीओ प्रांजल ने मां के दरबार में महाभोग का प्रसाद चढ़वाया. मंदिर के मुख्य पुजारी पं संजय पांडेय, प्रशासनिक पुजारी पं हरेंद्र पांडेय समेत प्रमुख पुजारियों ने वैदिक मंत्रों के साथ भोग चढ़वाया. उसके बाद थावे मंदिर समिति की ओर से महाभोग प्रसाद को भक्तों के बीच वितरित कराया जाता है. इस मौके पर डॉ शशि शेखर सिंहा, ओम प्रकाश सिंह भूट्टो, दारोगा राय, मंदिर के प्रबंधक अमरेंद्र दुबे की प्रमुख भूमिका रही.

Also Read: Bihar News: पटना जीपीओ के प्रांगण में खुला फॉरेन पोस्ट ऑफिस, अब कस्टम क्लीयरेंस की भी सुविधा

भक्तों की सुविधाओं पर रखा गया विशेष ख्याल

दुर्गाष्टमी को महागौरी की पूजा के मौके पर धार्मिक न्यास समिति की ओर से श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं. मंदिर में आने-जाने वाले श्रद्धालुओं पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है. मंदिर परिसर में ही नियंत्रण कक्ष का स्थापना किया गया है. श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए जिला प्रशासन के कई आला अधिकारी मंदिर परिसर की विधि-व्यवस्था में लगे रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें