30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna Airport : नए साल में विदेश जाना होगा आसान, खत्म होने जा रहा लोगों का इंतजार

Patna Airport : सूत्रों के मुताबिक, अगले साल मार्च से काठमांडू, म्यांमार और सिंगापुर के लिए उड़ान सेवाएं शुरू हो सकती है.

Patna Airport : बिहार में रहने वाले लोगों के लिए आने वाला साल कई तोहफे लेकर आ रहा है. राजधानी पटना में मेट्रो के संचालन हो या दरभंगा में एम्स का निर्माण राज्य और केंद्र सरकार लोगों की सहूलियत के लिए लगातार काम करी हैं. इसी कड़ी में अब बिहार की राजधानी पटना से विदेशों में जाना आसान हो जाएगा. इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. इसी कड़ी में नए साल में लोगों को पटना एयरपोर्ट से विदेशों के लिए सीधी उड़ान सेवाएं मिलेंगी. इसके लिए नए टर्मिनल बिल्डिंग के मार्च महीने तक पूरी तैयार होने के बाद इम्रीग्रेशन काउंटरों को भी क्रियाशील करने की तैयारी तेज कर दी गई है. कई विदेशी विमानन कंपनियां भी पटना से हवाई यात्रा शुरु करने के लिए इच्छुक हैं. 

39 1
Patna airport : नए साल में विदेश जाना होगा आसान, खत्म होने जा रहा लोगों का इंतजार 4

इन देशों के लिए शुरू हो सकती है उड़ान 

सूत्रों के मुताबिक, अगले साल मार्च से काठमांडू, म्यांमार और सिंगापुर के लिए उड़ान सेवाएं शुरू हो सकती है. फिलहाल इन देशों में जाने के लिए सूबे के लोगों को दिल्ली या कोलकाता का रूख करना पड़ता है. एएआई की योजना पटना एयरपोर्ट को जल्द से जल्द अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के लायक तैयार करने की है.  

इसे भी पढ़ें : Bihar Weather : मेला घूमने का है प्लान तो छाता रखे अपने साथ, इन जिलों में होगी बारिश

पैसे व समय की बचत होगी

बता दें कि पटना से इन देशों के लिए हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों के पैसे व समय की बचत होगी. इतना ही नहीं विदेशों में कारगो सप्लाई के लिए भी मॉडल को विकसित करने की तैयारी है. इससे बिहार के व्यापारी, उद्यमी और अन्य लोगों द्वारा तैयार उत्पाद को विदेशी बाजार सहजता से मिल सकेंगे. 

38 2
Patna airport : नए साल में विदेश जाना होगा आसान, खत्म होने जा रहा लोगों का इंतजार 5

विदेशी कंपनियां सेवा देने की कर रही हैं तैयारी

पटना एयरपोर्ट से विदेशों के लिए विमान सेवाओं की तैयारी में इंडिगो सहित अन्य विदेशी कंपनियां भी तैयारी कर रही हैं. हालांकि अब तक स्पष्ट रूप से डीजीसीए को अन्य किसी विमानन कंपनी ने आधिकारिक रूप से संपर्क नहीं किया गया. अनौपचारिक रूप से डीजीसीए व एएआई के अफसरों से कई विमानन कंपनी के लोग संपर्क में है. 

जाड़े में घटेंगे पर गर्मियों में डेढ़ गुना तक बढ़ेंगे विमान

अगले दो तीन महीने तक पटना एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या में कमी देखी जाएगी. कोहरे से अभी परिचालित हो रहे 33 जोड़ी विमानों में से आधा दर्जन से अधिक विमान कोहरे के दौरान रद्द रहेंगे. विमानों के समय में भी नवंबर से बदलाव संभावित हैं.

37 1
Patna airport : नए साल में विदेश जाना होगा आसान, खत्म होने जा रहा लोगों का इंतजार 6

मार्च तक पूरा हो जाएगा नए टर्मिनल का काम

पटना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग व एरोब्रिज से जुड़ा काम जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, एयरपोर्ट सूत्रों का कहन है कि पूरी तरह काम संपन्न होने में मार्च तक का समय लग सकता है. बता दें कि पटना एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा इंडिगो के विमान अपनी सेवाएं देते हैं। इसके अलावा स्पाइस जेट, फ्लाईबिग, विस्तारा, एयर इंडिया के विमान भी हैं। वहीं, नए साल में इन विमानन कंपनियों द्वारा कुछ अन्य शहरों के लिए विमान सेवाएं शुरू हो सकती है. 

इसे भी पढें : एक करोड़ दो वरना मरने के लिए तैयार रहो, बिजनेसमैन को गया सेंट्रल जेल से मिली धमकी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें