30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

J&K New MLA : 4 निर्दलीय विधायक नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ, इस एमएलए ने कहा- किसी भी कीमत पर बीजेपी में नहीं जाऊंगा

J&K New MLA : नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) जम्मू-कश्मीर में और मजबूत होती नजर आ रही है. चार निर्दलीय विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को अपना समर्थन दिया है.

J&K New MLA : जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन की तैयारी चल रही है. चार निर्दलीय विधायकों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को अपना समर्थन देने की घोषणा की, जिससे पार्टी को जम्मू-कश्मीर विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा पार करने में मदद मिली. उमर अब्दुल्ला ने कहा कि 7 में से 4 निर्दलीय विधायकों हमारी पार्टी से से हाथ मिला लिया है, जिससे पार्टी के विधायकों की संख्या 46 हो चुकी है. पिछले दिनों संपन्न जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में 42 सीटें जीतकर नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इसके गठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और सीपीआई (एम) ने क्रमशः 6 और 1 सीट जीती, जिससे नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास अब स्पष्ट बहुमत है.

उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस के साथ बातचीत जारी है और सरकार गठन के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को समर्थन देने पर फैसला करने के लिए उन्हें एक दिन का समय दिया गया है. इससे पहले गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया है. उमर ने उन्हें अपना नेता चुनने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिससे उन्हें जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश करने में मदद मिली.

कांग्रेस विधायक दल के नेता को लेकर होगी बैठक

कांग्रेस विधायक दल के नेता का चुनाव करने के लिए शुक्रवार यानी आज दोपहर को श्रीनगर में जेकेपीसीसी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा की अध्यक्षता में कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी. चुने गए नाम को पार्टी हाईकमान द्वारा अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इस बीच, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने चुनाव नतीजों के बाद एनसी और सीपीआई (एम) पर गुंडागर्दी का आरोप लगा दिया है.

किसी भी कीमत पर बीजेपी में शामिल नहीं होऊंगा: चौधरी मोहम्मद अकरम

सुरनकोट से निर्दलीय विधायक चौधरी मोहम्मद अकरम ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर बीजेपी का दामन नहीं थामेंगे, हालांकि कई पार्टियों ने उनसे संपर्क किया है.

राज्य का दर्जा बहाल करना तत्काल प्राथमिकता : उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एनसी-कांग्रेस सरकार की पहली प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने पर प्रस्ताव पारित करना होगा. इससे पहले फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को बहाल करने में वक्त लगेगा क्योंकि इसके लिए कानूनी दृष्टिकोण की जरूरत है, लेकिन राज्य का दर्जा बहाल करना तत्काल प्राथमिकता है. बुधवार को उन्होंने कहा था कि एनसी-कांग्रेस सरकार का लक्ष्य जम्मू और कश्मीर के क्षेत्रों के बीच मतभेदों को कम करना और हिंदू समुदाय के बीच विश्वास का निर्माण करना है.

Read Also : Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने से क्या होंगे बदवाल? जानिए विस्तार से

90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में किसे कितनी सीट मिली?

  1. बीजेपी ने 29 सीटें जीतीं
  2. पीडीपी को 3 सीटें जीतीं
  3. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और आप को 1-1 सीट मिली
  4. केंद्र शासित प्रदेश में निर्दलीयों ने 7 सीटें जीतीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें