30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SIP: सोना-चांदी छोड़ एसआईपी पर टूट पड़े लोग, सितंबर में झोंक दिए 24,509 करोड़

SIP: एएफएफआई के आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड स्कीम्स में किया जाने वाला निवेश सितंबर में बढ़कर 24,509 करोड़ रुपये के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. अगस्त में यह 23,547 करोड़ रुपये था.

SIP: आज की डेट में एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) बड़ी बचत के निवेश के लिए सबसे लोकप्रिय और बेहतरी ऑप्शन बन गया है. इसी का नतीजा है कि देश के लोग एसआईपी पर टूट पड़े. आपको यह जान हैरानी होगी कि सितंबर महीने के दौरान मोटी कमाई करने के लिए लोगों ने एसआईपी में निवेश करने के लिए 24,509 करोड़ रुपये को झोंक दिया. हालांकि, उन लोगों को इसका फायदा भी मिल रहा है. एसआईपी न केवल म्यूचुअल फंड में निवेश का एक माध्यम है, बल्कि दीर्घावधि में बंपर रिटर्न देकर खजाना भरने का सशक्त साधन भी है.

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश घटा

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2024 के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम्स में 34,419 करोड़ रुपये निवेश आया, जो अगस्त के मुकाबले में 10% कम है. यह अप्रैल के बाद इक्विटी स्कीम्स का सबसे कम निवेश है. अप्रैल में निवेश 18,917 करोड़ रुपये रहा था. एएमएफआई ने कहा कि सेक्टरवाइज फंड और लार्ज कैप फंड में निवेश में बड़ी गिरावट आने से मासिक स्तर पर गिरावट दर्ज की गई है. आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर, 2024 इक्विटी कोषों में शुद्ध प्रवाह का लगातार 43वां महीना रहा है.

ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया एसआईपी का निवेश

एएफएफआई के आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड स्कीम्स में किया जाने वाला निवेश सितंबर में बढ़कर 24,509 करोड़ रुपये के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. अगस्त में यह 23,547 करोड़ रुपये था. एएमएफआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वेंकट चलसानी ने कहा कि एसआईपी से निवेश में बढ़ोतरी होने का अर्थ यह है कि निवेशक अब अनुशासित ढंग से निवेश कर संपत्ति सृजन को तरजीह दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: आधा भारत नहीं जानता स्मार्ट एसआईपी, जान लेने पर हो जाएगा 1.25 करोड़ का आदमी

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री से 71,114 करोड़ की निकासी

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने अगस्त महीने में 1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश देखा था, जबकि सितंबर में 71,114 करोड़ रुपये की निकासी हो गई. बॉन्ड स्कीम्स से 1.14 लाख करोड़ रुपये की भारी निकासी होने से ऐसा हुआ. इस बड़ी निकासी के बावजूद म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की नेट असेट्स अंडर मैनेजमेंट पिछले महीने बढ़कर 67 लाख करोड़ रुपये हो गईं, जबकि अगस्त के आखिर में यह 66.7 लाख करोड़ रुपये थीं.

इसे भी पढ़ें: महानवमी पर शेयर बाजार ने मां दुर्गा को लेटकर किया साष्टांग, शुरुआती कारोबार में 147 अंक गिरा सेंसेक्स

इक्विटी स्कीम्स में लोगों की घटी दिलचस्पी

एएमएफआई के आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी-बेस्ड स्कीम्स में पिछले महीने 34,419 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जो अप्रैल के बाद का सबसे निचला स्तर है. अगस्त के 38,239 करोड़ रुपये और जुलाई के 37,113 करोड़ रुपये के मुकाबल में यह काफी कम था. इक्विटी स्कीम्स में जून और मई में 40,608 करोड़ रुपये और 34,697 करोड़ रुपये का निवेश आया था. इक्विटी स्कीम्स के भीतर सेक्टरवाइज फंडों ने समीक्षाधीन महीने में 13,255 करोड़ रुपये के उच्चतम शुद्ध प्रवाह के साथ निवेशकों को आकर्षित किया. हालांकि, अगस्त के 18,117 करोड़ रुपये की तुलना में प्रवाह कम रहा. इसके अलावा लार्ज कैप फंडों में भी प्रवाह 2,637 करोड़ रुपये से घटकर 1,769 करोड़ रुपये रह गया.

इसे भी पढ़ें: दिवाली से पहले तनिष्क से लेकर जौहरी दुकान तक 1,350 रुपये सस्ता हो गया सोना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें