24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें इन चीजों को, आप भी जानें

Dhanteras 2024 : अगर आप भी कर रहे है इस धनतेरस कुछ खास चीजों की शॉपिंग, तो भूलकर भी न खरीदें इन चीजों को, आईए जानते है इस लेख के माध्यम कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में.

Dhanteras 2024: धनतेरस, जिसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है, धन और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है, इस दिन नए बर्तन, सोना, चांदी और अन्य कीमती चीजों की खरीदारी की जाती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में:

– खराब सामान न खरीदें

धनतेरस पर खराब या टूटे-फूटे सामान की खरीदारी करना अशुभ माना जाता है, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, हमेशा नई और अच्छी गुणवत्ता की चीजें खरीदें.

Also read : Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 वस्तुएं, चीज होती है शुभ, जानें

– काले रंग की वस्तुएं न खरीदें

काला रंग नकारात्मकता और दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है, इस दिन काले रंग की वस्तुओं से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके और आपके परिवार के लिए शुभ नहीं होता.

– कर्ज से खरीदी गई चीजें

धनतेरस पर अगर आप कर्ज लेकर चीजें खरीदते हैं, तो यह आपके आर्थिक स्थिति के लिए हानिकारक हो सकता है, इस दिन का उद्देश्य समृद्धि और धन को आकर्षित करना है, न कि कर्ज को.

Also read : Diwali 2024: दिपावली पर क्यों की जाती है लक्ष्मी माता की पूजा, जानें हर सवाल का जबाब

– पत्तेदार सब्जियां न बनाएं

इस दिन पत्तेदार सब्जियों की खरीदारी करने से भी बचना चाहिए, मान्यता है कि इससे धन की कमी और दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है, इस दिन अन्य ताजगी भरी सब्जियों का चयन करें.

– अन्य धार्मिक अनुष्ठानों से जुड़ी वस्तुएं

धनतेरस पर अन्य धार्मिक अनुष्ठानों से जुड़ी चीजों की खरीदारी न करें, जैसे कि पूजा सामग्री, ऐसा करना इस दिन के महत्व को कम कर सकता है, इस दिन केवल धन और समृद्धि से संबंधित वस्तुओं का चयन करें.

– दूसरों की वस्तुएं

दूसरों के इस्तेमाल की गई चीजें खरीदना भी इस दिन अशुभ माना जाता है, हमेशा नए और स्वच्छ सामान का चयन करें, ताकि आपके घर में सकारात्मकता बनी रहे.

Also read : Diwali 2024: दिवाली पर क्यों करते है कुवेर जी की पूजा, जानें हर सवाल का जबाब

– आभूषण के अनावश्यक टुकड़े

इस दिन आभूषण खरीदते समय ध्यान रखें कि आप केवल जरूरत के अनुसार ही खरीदें.
अनावश्यक चीजें खरीदने से आर्थिक बोझ बढ़ सकता है.

– सस्ते और घटिया उत्पाद से बचें

सस्ते और घटिया उत्पादों की खरीदारी से बचें, इस दिन का उद्देश्य समृद्धि को आकर्षित करना है, इसलिए अच्छे और गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करें.

Also read : Diwali Diya Decoration: इस दिवाली दीपक को सजाएं ये 5 अनोखे अंदाज में

Also read : Karwa Chauth Beauty Tips: इस करवा चौथ लगेगी स्लिम-ट्रिम, आज से ही फॉलो कर लीजिए ये डाईट चार्ट

Also see : Skin Care Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन का इस तरह रखें ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी


धनतेरस पर खरीदारी करते समय ध्यान रखें कि आप किन चीजों को खरीदते हैं, उपरोक्त चीजों से बचकर, आप धन और समृद्धि को अपने जीवन में आकर्षित कर सकते हैं, इस दिन का सही तरीके से पालन करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें