24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ratan Tata Heir: रतन टाटा के मिल गए वारिस, बनाए गए टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन

Ratan Tata Heir: रतन टाटा के मिल गए वारिस, बनाए गए टाटा ट्रस्ट के चेयरमैनरतन टाटा के निधन के बाद, उनके सौतेले भाई नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट्स का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उन्होंने टाटा समूह में चार दशकों तक नेतृत्व किया है और अब सर रतन टाटा ट्रस्ट व सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट का नेतृत्व करेंगे, जो समूह के परोपकारी कार्यों को संचालित करते हैं.

Ratan Tata Heir: रतन टाटा के निधन के बाद, उनके सौतेले भाई नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट्स का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बुधवार को मुंबई में एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया. नोएल टाटा अब टाटा समूह की सबसे महत्वपूर्ण धर्मार्थ संस्थाओं, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के प्रमुख बन गए हैं. इससे पहले नोएल इन संस्थाओं में एक ट्रस्टी के रूप में शामिल थे, लेकिन अब उन्हें चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रतन टाटा के जीवन में इन ट्रस्ट्स की स्थापना और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका रही है. टाटा ट्रस्ट्स टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा सन्स (Tata Sons) का बड़ा हिस्सा रखते हैं, जिसमें करीब 66% हिस्सेदारी है.

kAlso Read: SIP: सोना-चांदी छोड़ एसआईपी पर टूट पड़े लोग, सितंबर में झोंक दिए 24,509 करोड़

नोएल टाटा की भूमिका और नई जिम्मेदारियां

नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंपे जाने से पहले भी उनकी भूमिका टाटा समूह में काफी महत्वपूर्ण रही है. वे पिछले कई वर्षों से टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के चेयरमैन हैं, जो टाटा समूह की एक प्रमुख कंपनी है. इसके अलावा, नोएल का टाटा समूह के साथ चार दशकों का लंबा इतिहास है, और उन्होंने कई प्रमुख कंपनियों में नेतृत्व किया है. वे ट्रेंट, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन जैसी कंपनियों के चेयरमैन भी हैं. साथ ही, टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड जैसी कंपनियों में उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रहे हैं.

नोएल टाटा की नई जिम्मेदारी उन्हें टाटा समूह के दो सबसे महत्वपूर्ण ट्रस्ट्स, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट, का चेयरमैन बनाती है. इन ट्रस्ट्स के माध्यम से टाटा समूह न केवल अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित करता है, बल्कि समाज के प्रति परोपकारी पहलों और शासन की देखरेख भी करता है. टाटा ट्रस्ट्स भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े धर्मार्थ संगठनों में से एक हैं, और इनके माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, और सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम किया जाता है.

Also Read :  आधा भारत नहीं जानता स्मार्ट एसआईपी, जान लेने पर हो जाएगा 1.25 करोड़ का आदमी

टाटा ट्रस्ट्स की भूमिका और महत्ता

टाटा ट्रस्ट्स टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा सन्स का 66% हिस्सा रखते हैं, और ये ट्रस्ट्स समूह के शासन और रणनीतिक दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके साथ ही, टाटा ट्रस्ट्स भारत में समाज सेवा और परोपकारी कार्यों में भी अग्रणी हैं. इन ट्रस्ट्स के माध्यम से टाटा समूह ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति, पर्यावरण, और ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

रतन टाटा के नेतृत्व में टाटा ट्रस्ट्स ने इन पहलों को बढ़ावा दिया और इन्हें न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में एक पहचान दिलाई. उनके योगदान से टाटा समूह ने अपने व्यवसाय के साथ-साथ समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी हमेशा महत्व दिया है. नोएल टाटा को चेयरमैन बनाए जाने के बाद, उनसे उम्मीद की जा रही है कि वे इस परंपरा को आगे बढ़ाएंगे और ट्रस्ट्स के संचालन को नए आयाम देंगे.

Also Read: महानवमी पर शेयर बाजार ने मां दुर्गा को लेटकर किया साष्टांग, शुरुआती कारोबार में 147 अंक गिरा सेंसेक्स

नोएल टाटा की विरासत और नेतृत्व

नोएल टाटा का टाटा समूह के साथ गहरा और लंबा संबंध है. उन्होंने ट्रेंट, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन और वोल्टास जैसी कंपनियों में सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है. वे टाटा स्टील और टाइटन कंपनी में भी उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. इन विभिन्न भूमिकाओं के माध्यम से नोएल ने व्यापारिक मामलों में अपनी मजबूत पकड़ साबित की है और अब टाटा ट्रस्ट्स के नेतृत्व में भी वही अनुभव लेकर आ रहे हैं.

नोएल टाटा की नियुक्ति से यह साफ है कि टाटा ट्रस्ट्स को एक स्थिर और अनुभवी नेतृत्व मिलेगा, जो रतन टाटा की विरासत को आगे बढ़ाएगा और नए युग में टाटा ट्रस्ट्स को एक मजबूत दिशा देगा. टाटा समूह के साथ उनके चार दशकों के अनुभव के आधार पर, नोएल टाटा का नेतृत्व ट्रस्ट्स और समूह के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा.

Also Read: दिवाली से पहले तनिष्क से लेकर जौहरी दुकान तक 1,350 रुपये सस्ता हो गया सोना

Also Read: Solar Subsidy Yojana: छत पर लगवाएं फ्री सोलर पैनल, जीवनभर बिजली बिल भूल जाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें