21.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Business Idea: दिवाली पर करें 10 बिजनेस की शुरुआत, नोट गिनते थक जाएंगे आप

Business Idea: फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही अगर आप कुछ नया करने और मोटी कमाई करने की सोच रहे हैं, तो यह समय आपके लिए बेहतरीन है. भारत में त्योहारों का मौसम हमेशा से ही व्यापारियों के लिए एक सुनहरा अवसर रहा है, क्योंकि इस दौरान उपभोक्ताओं की मांग में भारी इजाफा होता है. दिवाली जैसे बड़े त्योहार नजदीक हैं, और इस अवसर पर कई छोटे और बड़े बिजनेस हैं जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

त्योहारों में बिजनेस के लिए सही प्रोडक्ट की डिमांड

Business Idea: किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए जरूरी है कि उस प्रोडक्ट की बाजार में डिमांड हो. दिवाली के दौरान सजावट से लेकर पूजा सामग्री तक कई तरह की वस्तुओं की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है. इस समय, जैसे-जैसे त्योहार पास आते हैं, उपभोक्ता अपने घरों को सजाने, नई चीजें खरीदने और अपनों को उपहार देने के लिए तैयार होते हैं. इन मांगों को पूरा करने के लिए कई बिजनेस आइडिया हैं, जिन्हें आप इस फेस्टिव सीजन में शुरू कर सकते हैं और कम समय में ताबड़तोड़ कमाई कर सकते हैं.

1. रंग-बिरंगी मोमबत्तियों से करें कमाई

दिवाली के दौरान घरों को सजाने के लिए रंग-बिरंगी मोमबत्तियों की डिमांड हर साल बढ़ती जा रही है. आप कम लागत में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. मोमबत्ती बनाने के लिए ज्यादा बड़े सेटअप की जरूरत नहीं होती. सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश से आप यह काम शुरू कर सकते हैं. मोमबत्तियां बनाने के लिए आपको रॉ मैटेरियल आसानी से मिल जाएगा, और आप सांचे की मदद से अलग-अलग डिज़ाइन की मोमबत्तियां बना सकते हैं. इस फेस्टिव सीजन में कलरफुल और डिजाइनर मोमबत्तियों की अच्छी खासी डिमांड रहेगी, जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

Also Read: Amitabh Bachchan Net Worth: रतन टाटा से सिर्फ 200 करोड़ रुपये कम है बिग बी के पास संपत्ति, जानें केबीसी से कितनी लेते हैं फीस

2. इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स का बिजनेस

दिवाली का त्यौहार रोशनी का पर्व है. इस दौरान घरों, दुकानों और सार्वजनिक इमारतों को रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया जाता है. इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स की डिमांड दिवाली के समय चरम पर होती है. आप थोक बाजार से रेडिमेड लाइट्स खरीदकर इन्हें रिटेल मार्केट में बेच सकते हैं. यह बिजनेस कम निवेश में शुरू किया जा सकता है और इसमें अच्छा मार्जिन मिलता है. आप अपनी इन लाइट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर भी बेच सकते हैं, जिससे आपके बिजनेस की पहुंच और बिक्री में इजाफा होगा.

3. डेकोरेटिव आइटम्स से मोटा मुनाफा

दिवाली के दौरान घरों की सजावट के लिए तरह-तरह के डेकोरेटिव आइटम्स की मांग होती है. आप अपने क्रिएटिव आइडियाज का इस्तेमाल कर खुद से डेकोरेटिव प्रोडक्ट्स तैयार कर सकते हैं, या फिर थोक बाजार से खरीदकर रिटेल मार्केट में बेच सकते हैं. झालर, शोपीस, दीवार पर लगने वाले डेकोरेटिव सामान आदि की डिमांड काफी रहती है, जिससे आप इस क्षेत्र में भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

4. मिट्टी के दीये

दिवाली के समय मिट्टी के दीयों का विशेष महत्व होता है. आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. मिट्टी के दीये खुद बनाकर या कुम्हारों से बनवाकर इन्हें बेचा जा सकता है. खास बात यह है कि आप दीयों को डिजाइनर लुक देकर और भी आकर्षक बना सकते हैं, जिससे बाजार में इसकी डिमांड बढ़ेगी. ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर भी डिजाइनर दीयों की अच्छी खासी मांग होती है, जिसे आप बेच सकते हैं.

Also Read: Ratan Tata Heir: रतन टाटा के मिल गए वारिस, बनाए गए टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन

5. फूड स्टॉल का कारोबार

त्योहारी सीजन में खाने-पीने का बिजनेस भी बहुत मुनाफा देने वाला हो सकता है. आप समोसा, चाट, पानीपुरी, और चाइनीज फूड जैसे स्नैक्स का स्टॉल लगाकर हर दिन 8,000 से 10,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. पूजा पंडालों और अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर फूड स्टॉल लगाकर आप इस फेस्टिव सीजन में अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं.

6. फूलों का बिजनेस

त्योहारों के दौरान पूजा और आरती के लिए फूलों की डिमांड काफी रहती है. आप माला और गुलदस्ते बनाकर बेच सकते हैं. इस बिजनेस के लिए ज्यादा बड़े सेटअप की भी जरूरत नहीं होती, आप छोटी जगह से भी इसे शुरू कर सकते हैं. फूलों की बढ़ती मांग को देखते हुए यह बिजनेस इस सीजन में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

7. कपड़ों का बिजनेस

त्योहारी सीजन में नए कपड़ों की डिमांड हमेशा बनी रहती है. खासकर दुर्गा पूजा और दिवाली के दौरान लोग नए कपड़े खरीदना पसंद करते हैं. आप इस मौके का फायदा उठाकर कपड़ों की दुकान खोल सकते हैं. सही समय पर शुरुआत करने से आपको ग्राहकों की भीड़ मिल सकती है, जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Also Read: दिवाली से पहले तनिष्क से लेकर जौहरी दुकान तक 1,350 रुपये सस्ता हो गया सोना

8. गिफ्ट का बिजनेस

दिवाली पर उपहार देना एक प्रमुख परंपरा है. इस समय गिफ्ट आइटम्स की डिमांड काफी बढ़ जाती है. आप खिलौने, सजावटी सामान, और अन्य गिफ्ट आइटम्स की दुकान खोल सकते हैं. त्योहारों पर गिफ्ट की तलाश में निकले ग्राहक आपके बिजनेस को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे हर दिन 20,000 रुपये तक की कमाई की जा सकती है.

9. मेहंदी और टैटू का बिजनेस

त्योहारी सीजन में महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं. आप मेहंदी या टैटू की दुकान खोलकर इस मौके का फायदा उठा सकते हैं. इस काम में ज्यादा लागत की भी जरूरत नहीं होती, और आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

10. सजावट का बिजनेस

दिवाली पर घरों की सजावट के लिए तरह-तरह की चीज़ों की डिमांड रहती है. रंग-बिरंगी लाइट्स, दीवार घड़ियां, शोपीस आदि बेचकर आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Also Read: आधा भारत नहीं जानता स्मार्ट एसआईपी, जान लेने पर हो जाएगा 1.25 करोड़ का आदमी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें