25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dussehra 2024: विजयदशमी पर इन 5 चीजों को भूलकर भी न खाएं, आप भी जानें

Dussehra 2024 : विजयदशमी के दिन भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फूड आईटम, होते है शरीर के लिए खराब, आईए इस लेख में जानिए कुछ ऐसे खाने के बारे में जो हमें विजयदशमी के दिन अवॉइड करने होंगे.

Dussehra 2024 : विजयदशमी, जिसे दशहरा भी कहा जाता है, बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है, इस दिन लोग उत्साह और खुशी से त्योहार मनाते हैं, लेकिन इस खास मौके पर कुछ खाद्य पदार्थों से बचना बेहतर होता है, आइए जानते हैं कि विजयदशमी पर किन 5 चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए:-

– मसालेदार और तले-भुने खाने

  • विजयदशमी पर कई लोग बड़े-बड़े भोग और मसालेदार व्यंजन बनाते हैं, हालांकि, अधिक तला-भुना और मसालेदार भोजन पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है, इस दिन हल्का और पौष्टिक भोजन करें, जैसे दाल, चावल, और सलाद, ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिले.

Also read : Karwa Chauth Makeup Ideas: इस करवा चौथ ट्राई कीजिए ये 5 शानदार मेकअप टिप्स को, जानें

– खराब मिठाइयां

  • बाजार में मिलने वाली कुछ मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं, विशेषकर अगर वे घटिया सामग्री से बनी हों, घर पर बनी मिठाइयों को प्राथमिकता दें, ताकि आप गुणवत्ता और ताजगी का ध्यान रख सकें.

– फास्ट फूड

  • विजयदशमी पर फास्ट फूड का सेवन टालें, पिज्जा, बर्गर, और अन्य प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, यह त्योहार पारंपरिक और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों का आनंद लेने का सही समय है.

Also read : Karwa Chauth Makeup Ideas: इस करवा चौथ ट्राई कीजिए ये 5 शानदार मेकअप टिप्स को, जानें

– अत्यधिक मीठे भोजन

  • इस दिन पर मिठाई तो खाई जाती है, लेकिन अत्यधिक मीठे खाने से बचें, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, संतुलित मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें और ताजगी वाले फलों को प्राथमिकता दें.

Also read : Diwali 2024: इस दिपावली रखें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान, आप भी जानें

– एल्कोहल और नशीले पदार्थ

  • विजयदशमी का पर्व आध्यात्मिकता और उत्सव का है, इसलिए इस दिन शराब और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन टालना चाहिए, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और आपके मनोबल को भी गिरा सकता है.

Also read : Diwali 2024: दिवाली पर क्यों करते है कुवेर जी की पूजा, जानें हर सवाल का जबाब

Also see : Parenting Tips: अपने बच्चों को जंक फूड से रखें दूर, जानें क्या है तरीका


विजयदशमी पर भोजन का चयन बहुत महत्वपूर्ण है, इस दिन का सही तरीके से आनंद लेने के लिए, सेहतमंद और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चुनाव करें, यह समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों का आनंद लेने का है, इस प्रकार, आप इस उत्सव को न केवल खुशियों के साथ, बल्कि स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए भी मना सकते हैं, इस दशहरे को अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए मनाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें