28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja : मंदिर से सोने का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया था गिफ्ट, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा से संबंधित 35 अप्रिय घटनाएं

Durga Puja : बांग्लादेश में दुर्गा पूजा से संबंधित 35 अप्रिय घटनाएं दर्ज की गईं हैं जबकि 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक हिंदू मंदिर से स्वर्ण मुकुट चोरी हो गया.

Durga Puja : बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान हिंसा फैलाने की कोशिश की गई. पूजा उत्सव से संबधित करीब 35 अप्रिय घटनाओं के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 12 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. मामले को लेकर पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है. यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले ही पता चला था कि प्रधानमंत्री मोदी मोदी द्वारा उपहार में दिया गया एक हस्तनिर्मित स्वर्ण मुकुट दुर्गा पूजा समारोह के दौरान बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी सतखीरा जिला स्थित एक हिंदू मंदिर से चोरी हो गया था. चोरी की इस घटना पर भारत ने चिंता व्यक्त की थी.

पांच-दिवसीय हिंदू धार्मिक उत्सव बुधवार को देवी दुर्गा के आह्वान के साथ शुरू हुआ, जिसे महाषष्ठी के नाम से जाना जाता है. यह उत्सव रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ समाप्त होगा. बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को 5 अगस्त को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से अपदस्थ होने के बाद भड़की हिंसा के दौरान उत्पीड़न का सामना करना पड़ा. उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तथा संपत्तियों में तोड़फोड़ की गयी और मंदिरों को क्षतिग्रस्त किया गया. बांग्लादेश की 17 करोड़ की आबादी में महज आठ फीसदी हिंदू हैं.

दुर्गा पूजा उत्सव से संबंधित 35 घटनाएं हुई

‘द ढाका ट्रिब्यून’ ने पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मोहम्मद मोइनुल इस्लाम के हवाले से बताया कि 1 अक्टूबर से लेकर अब तक देशभर में जारी दुर्गा पूजा उत्सव से संबंधित 35 घटनाएं हुई हैं, जिनमें 11 मामले दर्ज किए जा रहे हैं, 24 जनरल डायरी (जीडी) दर्ज की गयी और 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने शुक्रवार को ढाका में बताया कि देशभर में 32,000 से अधिक मंडप में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है.

Read Also : Bangladesh Video : बदमाशों ने दुर्गा पूजा मंडप पर पेट्रोल बम फेंका, मची अफरा-तफरी

सोने का मुकुट चोरी

आईजीपी इस्लाम ने सोने का मुकुट चोरी होने की घटना पर आश्वस्त किया कि पुलिस के पास घटना के लिए जिम्मेदार लोगों का रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि ऐसे व्यवधानों में शामिल लोगों को सजा दिलाई जाएगी. अगर कोई दुर्गा पूजा के दौरान अराजकता पैदा करने या दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करेगा तो हम सख्त कार्रवाई करेंगे. चटगांव में हमले के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को एक छापे के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और इसके पीछे के उद्देश्य का पता लगाने के प्रयास जारी हैं.

दुर्गा पूजा मंडप के मंच पर इस्लामी क्रांति का आह्वान

इससे पहले ‘बीडीन्यूज24 डॉट कॉम’ ने बताया कि गुरुवार को करीब छह लोगों ने ढाका से लगभग 250 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में चटगांव के जात्रा मोहन सेन हॉल में एक दुर्गा पूजा मंडप के मंच पर इस्लामी क्रांति का आह्वान करते हुए एक गीत गाया, जिससे व्यापक आक्रोश फैल गया. इस घटना का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे लोगों के बीच और आक्रोश उत्पन्न हो गया.

मोहम्मद युनूस जाएंगे ढाकेश्वरी मंदिर

बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद युनूस के रविवार को सदियों पुराने ढाकेश्वरी मंदिर में जाने की संभावना है जो ढाका में स्थित है और प्रमुख शक्ति पीठों में से एक है.
(इनपुट पीटीआई)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें