25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dussehra 2024 Upay: विजयादशमी को करें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत

Dussehra 2024 Upay: आज विजयादशमी है, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभफल की प्राप्ति होती है. आइए जानें.

Dussehra 2024 Upay:  दशहरा, जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म का एक प्रमुख पर्व है. इसे भगवान राम द्वारा रावण के वध के रूप में अच्छाई की बुराई पर विजय के रूप में मनाया जाता है. हर साल दशहरा अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार यह पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दशहरे का धार्मिक महत्व तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपने जीवन में भी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं? वास्तु विशेषज्ञ ने दशहरे के शुभ अवसर पर कुछ सरल उपाय सुझाए हैं, जिनसे आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और परिवार में शांति, सुख-समृद्धि को बढ़ा सकते हैं.

शमी वृक्ष की पूजा और जल अर्पण करें

दशहरे के दिन शमी वृक्ष की पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है.पूजा के बाद सरसों या तिल के तेल का दीपक जलाएं और जल अर्पण करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और बाधाएं दूर होती हैं.

बच्चों के साथ मां दुर्गा की पूजा करें

दशहरे के दिन बच्चों को साथ लेकर मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने पूजा करें. हल्दी, सिंदूर और फूलों से मां की पूजा करें, जिससे परिवार में प्रेम और समृद्धि बढ़ेगी. धार्मिक और शैक्षिक पुस्तकों को भी पूजा स्थल पर रखें.

दस वस्तुओं का दान करें

दशहरे के दिन दस वस्तुओं का दान करने से बहुत पुण्य मिलता है. आप अनाज, फल, कपड़े, नमक, घी, चीनी, छाता, चप्पल, मिठाई जैसी वस्तुएं गरीबों या ब्राह्मणों को दान कर सकते हैं. इससे आपके जीवन में सुख और समृद्धि बढ़ेगी.

नए और पुराने वाहनों की पूजा करें

अपने नए और पुराने वाहनों की दशहरे के दिन पूजा करें और अगर आपके पास कोई लाइसेंसी हथियार है, तो उसकी भी पूजा करें.रावण दहन के बाद अधजली लकड़ी घर लाकर रखें, यह घर में सकारात्मकता लाता है.

हनुमान जी की पूजा करें

हनुमान जी की विशेष पूजा दशहरे पर जरूर करें। शुद्ध घी और सिंदूर का भोग लगाएं और हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें. इससे घर में शांति और उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा.

घर के आंगन में रंगोली और दीपक जलाएं

घर के आंगन में रंगोली बनाकर दीपक जलाएं.यह घर में शुभता और सकारात्मकता का प्रतीक है.इसके साथ ही बुरी शक्तियां दूर रहती हैं.

घर की सफाई और नमक से पोंछा लगाएं

दशहरे के दिन घर को अच्छे से साफ करें और नमक के पानी से पोंछा लगाएं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव खत्म होता है और सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है.

परिवार के साथ प्रसाद बांटें

दशहरे पर घर में आटे या सूजी का हलवा बनाएं, भगवान को भोग लगाएं और फिर पूरे परिवार के साथ प्रसाद बांटें.यह परिवार के बीच आपसी प्रेम और सद्भावना को बढ़ाता हैं.

जन्मकुंडली, वास्तु, तथा व्रत त्यौहार से सम्बंधित किसी भी तरह से जानकारी प्राप्त करने हेतु दिए गए नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा  
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें