29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Google कर रहा आपकी जासूसी, उसे ऐसे रोकें, नहीं तो खोल देगा आपकी सारी पोल

Google Chrome Settings: अपने फोन में आप जो भी एक्टिविटी करते हैं, उसकी जानकारी गूगल के पास तुरंत पहुंच जाती है. जानिए गूगल को कैसे रोकें आपकी जासूसी करने से-

Google पर कुछ भी सर्च करते हैं, तो वह चुटकियों में हमारे सवाल का जवाब दे देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल आपकी हर एक्टिविटी पर नजर भी रखता है. जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने स्मार्टफोन में आप जो कुछ भी करते हैं, उस पर गूगल नजर बनाये रखता है.

गूगल अपने एंड्रॉयड यूजर्स की जरूरी जानकारियां इसी तरीके से जुटा लेता है. हालांकि, अगर आप चाहें तो आप अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखते हुए, खुद को गूगल की नजरों से बचा सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आप ऐसा कैसे करते हैं-

गूगल के वेब ब्राउजर Google Chrome का इस्तेमाल Android और iOS दोनों यूजर्स करते हैं. गूगल का यह ब्राउजर यूजर्स की इंटरनेट हिस्ट्री और वेब एक्टिविटी को लगातार ट्रैक करता रहता है.

इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Chrome ब्राउजर ओपन करना है. इसके बाद ऊपर दाहिने तरफ दिये गए तीन डॉट्स पर टैप करना है.

अब आपको यहां पर स्क्रॉल डाउन करने पर Settings का ऑप्शन मिलेगा. इस पर टैप करना है और अगले पेज पर फिर स्क्रॉल डाउन करना है.

Site Settings वाले ऑप्शन पर टैप करना है और अगले पेज पर जाना है. इस पेज पर आपको नीचे On-Device Site Data का ऑप्शन मिलेगा.

इस पर टैप करना है और अगले पेज पर जाना है. यहां पर इस ऑप्शन को एनेबल या डिसेबल करने के लिए टॉगल बटन दिया होगा.

अगर, यह एनेबल्ड होगा तो आपको इसे तुरंत ऑफ कर देना है. ऐसा करने से आपके डिवाइस का साइट डेटा गूगल क्रोम के पास नहीं पहुंचेगा और आपकी प्राइवेसी बनी रहेगी.

Google Maps बचाएगा Traffic Challan से, ऐसे करें इस्तेमाल

Google Search से चुटकियों में हट जाएगा Deepfake Content, तरीका है बड़ा आसान

Google Chrome यूजर्स पर साइबर हमले का खतरा, यह है बचने का तरीका

Google Chrome में जुड़े 3 AI फीचर्स, ज्यादा टैब्स खोलकर रखने वालों के लिए आया ये खास ऑप्शन

Google Chrome के सेटिंग में कर ले ये छोटा सा काम, फालतू के Ads से नहीं होंगे परेशान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें