25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Internship Yojana 2024: पीएम इंटर्नशिप योजना का रजिस्ट्रेशन से शुरू,बिहार के लाखों युवा होंगे लाभांवित, जानें कैसे

PM Internship Yojana 2024: विजयादशमी के शुभ अवसर पर बिहार के लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी है. आज से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन चालू हो गया है.

PM Internship Yojana 2024: युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना शरू करने की घोषणा की थी. सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों और बिहार के लाखों युवा लाभांवित होंगे. इस साल केंद्रीय बजट में घोषित की गई प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में अभ्यर्थियों के लिए आवेदन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आज यानी शनिवार से चालू हो रहेगया. अभ्यर्थियों को इसमें आवेदन करने के लिए शैक्षणिक दस्तावेज सहित अन्य मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को भारत सरकार की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. केंद्र सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत युवाओं को शीर्ष की पांच सौ कंपनियों में इंटर्नशिप प्रदान करना है. गवर्नमेंट ने इस योजना के तहत अगले 5 वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को मौके देने का लक्ष्य देने का लक्ष्य रखा है.

Pmis
Pm internship yojana 2024: पीएम इंटर्नशिप योजना का रजिस्ट्रेशन से शुरू,बिहार के लाखों युवा होंगे लाभांवित, जानें कैसे 3

युवाओं को मिलेगा स्टाइपेंड

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत चुने गए अभ्यर्थियों को हर महीने 5 हजार रुपये बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे. कंपनी अपने अभ्यर्थियों की उपस्थिति, और तमाम चीज देखने के बाद 500 रुपए देगी और भारत सरकार अपनी तरफ से 4500 रुपए देगी. दोनों को मिलाकर 5000 रुपए हो जाएंगे. इसकी अवधी 12 महीने है.

बड़ी कंपनियों में मिलेगा मौका

बता दें कि इससे पहले पीएम इंटर्नशिप योजना पोर्टल के माध्यम से देश में करीब 50 कंपनियों ने सामूहिक रूप से 13 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश रखी थी. इन कंपनियों में टीसीएस, टेक महिंद्रा, एलएंडटी, अपोलो टायर्स, टाइटन, डिविस लैब्स और ब्रिटानिया जैसे नाम शामिल हैं. योजना पोर्टल पिछले हफ्ते कॉरपोरेट रजिस्ट्रेशन के लिए खोला गया था, जो आज से चालू हो रहा है.

Pmisd
Pm internship yojana 2024: पीएम इंटर्नशिप योजना का रजिस्ट्रेशन से शुरू,बिहार के लाखों युवा होंगे लाभांवित, जानें कैसे 4

जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  2. शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज
  3. पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार के कौन से युवा होंगे पात्र

पीएम इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले बिहार के उम्मीदवारों को अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा या हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए. इसके अलावा उनके पास ITI सर्टिफिकेट, पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा, या फिर बीए, बीएससी, बी.कॉम, बीसीए, बीबीए, या बी.फार्मा की डिग्री होनी चाहिए. अप्लाई करने वालों की उम्र आवेदन की अंतिम तिथि तक 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा कोई अभ्यर्थी ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम में नामांकित है, तो उनके लिए आवेदन करने के लिए प्रावधान है.

इसे भी पढ़ें: बिहार के इस मंदिर में दी जाती थी इंसान की बलि, भारी संख्या में उमड़ती है भक्तों की भीड़

Patna: पटना हाईकोर्ट का बड़ा एक्शन, 20 शिक्षकों की नियुक्ति एक झटके में रद्द, जानें कहां का है मामला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें