22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें

Bihar News: रावण दहन करने से पहले राम, सीता, लक्ष्मण की वेशभूषा में आये कलाकारों की आरती राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उतारी.

Bihar News: पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने रावण वध कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

पटना गांधी मैदान
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 8

रावण दहन करने से पहले राम, सीता, लक्ष्मण की वेशभूषा में आये कलाकारों की आरती राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उतारी.

पटना गांधी मैदान 1
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 9

इस दौरान रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए ऐतिहासिक गांधी मैदान में लोगों की भीड़ जुटी है. पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रावण दहन किया. सबसे पहले कुंभकरण का पुतला दहन हुआ, उसके बाद मेघनाद और फिर रावण का दहन हुआ.

Image 75
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 10

रावण दहन को लेकर गांधी मैदान में हनुमान जी के नेतृत्व में वानर सेना का प्रवेश हुआ. गांधी मैदान में रावण दहन के साथ मेघनाद और कुंभकर्ण का भी पुतला दहन किया गया.

Image 78
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 11

इस दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक सह वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना ज़िलाधिकारी, पटना एवं नगर पुलिस अधीक्षक पटना द्वारा कार्यक्रम के आयोजन स्थल की जानकारी पल पल का ले रहे है.

Image 76
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 12

रावण दहन कार्यक्रम को लेकर पटना जिला प्रशासन की ओर से पूरे गांधी मैदान को 4 सेक्टर में बांटकर वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में सभी व्यवस्था की गई है. इस दौरान रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए ऐतिहासिक गांधी मैदान में लोगों की भीड़ जुटी है.

Image 77
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 13

पटना के गांधी मैदान में लगातार 69वें वर्ष रावण दहन संपन्न हुआ. रावण के पुतला दहन के पहले मेघनाद और कुंभकरण की पुतले का दहन किया गया. इसके बाद रावण का दहन हुआ.

Image 79
Bihar news: पटना के गांधी मैदान में 80 फिट का रावण-मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन, देखें खूबसूरत 10 तस्वीरें 14

विजयदशमी के अवसर पर पटना गांधी मैदान में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक सह वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना ज़िलाधिकारी, पटना एवं नगर पुलिस अधीक्षक (मध्य) पटना के द्वारा कार्यक्रम का निरीक्षण करते हुए.

गांधी मैदान का रावण दहन कार्यक्रम देश भर में चर्चित है. लगातार 69 वर्षों से यह रावण दहन होते आ रहा है. भारत के टॉप 10 वध के कार्यक्रम में यह शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें