23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dementia in Australia : ऑस्ट्रेलिया में फैला डिमेंशिया का खतरा, स्वास्थ्य विभाग ने किया सावधान!

Dementia in Australia : कोरोना कल के बाद से लोगों में बीमारियों को लेकर एक अजीब सदर बैठ गया है जैसे ही किसी भी बीमारी के फैलने की खबरें तेज होती है, लोग दहशत में चले जाते हैं

Dementia in Australia : कोरोना कल के बाद से लोगों में बीमारियों को लेकर एक अजीब सदर बैठ गया है जैसे ही किसी भी बीमारी के फैलने की खबरें तेज होती है, लोग दहशत में चले जाते हैं. और इन्हीं सबके बीच ऑस्ट्रेलिया से आई एक खबर नहीं सबके रोंगटे खड़े कर दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को यह बताते हुए चेताया कि ऑस्ट्रेलिया में ब्रेन से संबंधित बीमारियां और खास करके डिमेंशिया और अल्जाइमर के मामलों में अत्यंत वृद्धि पाई गई है. और इन्हीं के चलते इन दवाइयां की मांग में भी 46% की बढ़ोतरी हुई है.

Dementia in Australia : डिमेंशिया मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है

इस वक्त डिमेंशिया खास करके अल्जाइमर रोग ऑस्ट्रेलिया का सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन चुका है ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो(ABS) के नए आंकड़े के अनुसार डिमेंशिया से संबंधित मौतें तेजी से बढ़ रही है और यह एक गंभीर चिंता का विषय है जबकि इस्केमिक हृदय रोग ने काफी समय से सबसे ज्यादा मृत्यु दर वाले करण के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है. अब डिमेंशिया जो कि मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है और स्मृति, सोच, एवं व्यवहार में बदलाव जैसे प्रभाव डालता है, वह जल्द ही मृत्यु दर से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों की सूची में अपने प्रधान पद की संभावना को सुनिश्चित करने पर अमादा है.

Dementia in Australia : सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता

डिमेंशिया का कोई स्थाई इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है और यह अधेड़ और वृद्ध व्यक्तियों को सबसे ज़्यादा शिकार करती है ऑस्ट्रेलिया में बढ़ती उम्र की जनसंख्या वाले लोग जो अधिक उम्र तक जी रहे हैं उनमें डिमेंशिया से प्रभावित होने की संभावना बढ़ रही है.

इससे निदान के लिए सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है जैसे कि डिमेंशिया के बारे में लोगों को जागरूक करना, इससे जुड़े शोध में आर्थिक निवेश करना, और देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करना, ताकि इस गंभीर समस्या से होने वाले लक्षणों से बचाव और इससे जूझ रहे लोगों की मदद हो सके. इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं और नीति निर्माता से उम्मीद की जाती है क्वेब डिमेंशिया की बढ़ती समस्या गंभीरता से ले और ध्यान दें.

Dementia in Australia : ऑस्ट्रेलिया में फैल रही हैं मस्तिष्क स्वास्थ से जुड़ीं समस्याएं

ऑस्ट्रेलिया में डिमेंशिया से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि की मुख्य वजह है बढ़ती उम्र और जीवन प्रत्याशा में वृद्धि जैसे लोग लंबी उम्र तक जी रहे हैं मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ रहा है डिमेंशिया मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है और सामान्य रूप से व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता याददाश्त निर्णय लेने की क्षमता को समय के साथ कमजोर कर देता है इसकी दावों की बढ़ती मांग और बढ़ोतरी ने ऑस्ट्रेलिया में इसके खिलाफ गंभीर प्रतिक्रिया और दवा एवं इलाज की सेवाओं की जरूरत पर ध्यान देने की बात पर प्रकाश डाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें