23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna: क्लास ड्रॉप करेंगे तो अभिभावकों को मिलेगा मैसेज, इस कारण शुरू हो रही है यह व्यवस्था

Patna: विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी राजकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों में छात्र -छात्राओं की कक्षा में कम-से- कम 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य की है, ताकि छात्र नियमित सभी क्लास में पहुंचे.

Patna: राज्य के सभी इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों में क्लास ड्रॉप करने वाले छात्रों के अभिभावकों को मैसेज भेजा जायेगा. विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद कॉलेज के स्तर पर यह व्यवस्था शुरू कर दी गयी है. इसके लिए एप बनाया गया है. जिससे अभिभावकों के नंबरों को जोड़ा गया है. जैसे ही कोई छात्र क्लास में समय से नहीं पहुंचेगा और हाजिरी के समय अनुपस्थित रहेगा, तो तुरंत अभिभावकों को मैसेज पहुंच जायेगा. वहीं, तीन दिनों तक लगातार क्लास में नहीं आने वाले छात्रों को अभिभावक से आवेदन पर हस्ताक्षर कराना होगा, जिसमें कारण भी बताना अनिवार्य किया गया है.

इस कारण शुरू हो रही है यह व्यवस्था

विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी राजकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों में छात्र -छात्राओं की कक्षा में कम-से- कम 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य की है, ताकि छात्र नियमित सभी क्लास में पहुंचे. वहीं, पूर्व से भी 75 फीसदी से कम हाजिरी होने पर छात्रों को परीक्षा में नहीं बैठने देने का प्रावधान है. इस संबंध में भी विभाग ने एक बार फिर सभी इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों के प्राचार्यों-प्रभारी प्राचार्यों को पत्र भेज हैं .

कमजोर बच्चों के लिए स्पेशल क्लास नियमित रूप में हुआ शुरू

विभाग के निर्देश पर सभी संस्थानों में कमजोर बच्चों के लिए स्पेशल क्लास शुरू किया गया है, ताकि वह पढ़ाई से नहीं भागे और क्लास में नियमित क्लास में आएं. वहीं, जो बच्चे अगल से शिक्षक से कुछ समझना या जानना चाहते है. उन्हें भी समय दिया जाने लगा है. साथ ही, कमजोर बच्चों के लिए सप्ताह में तीन दिन अगर से क्लास शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़ें: Gaya से Mumbai के लिए चलेगी ट्रेन, किया गया ट्रायल, जानें रूट और टाइम

Durga Puja: 500 वर्षों से चली आ रही है अनोखी प्रथा, इस जिले में अलग अंदाज में होता है विसर्जन कार्यक्रम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें