26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगा किनारे बसे लोगों की दूर होंगी समस्याएं, भागलपुर में बरारी से ममलखा तक बनेगा बांध

भागलपुर के जिलाधिकारी ने कटाव होने की सूचना मिलने पर मसाढ़ू में कटाव स्थल का निरीक्षण किया और कहा कि प्रशासन तटबंध बनवाने के लिए प्रयासरत है. मसाढ़ू में अब तक बाढ़ की वजह से 40 घर गंगा में विलीन हुए हैं

भागलपुर के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने रविवार को सबौर प्रखंड के मसाढू पहुंचकर कटाव स्थल का निरीक्षण किया. वे तेज कटाव की सूचना मिलने पर वहां पहुंचे थे. उन्होंने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल द्वारा किए जा रहे कटाव निरोधी कार्य का अवलोकन किया और कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया.

मसाढ़ू में लगभग 40 घर नदी में विलीन

डीएम ने बताया कि मसाढ़ू में लगभग 40 घर नदी में विलीन हुए हैं. कटाव से प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया गया है और घर के लिए भी स्वीकृति पत्र सोमवार को दे दिया जायेगा. जो लोग भूमिहीन या गृहविहीन हैं उनके लिए भी अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है. उनको भी उचित मुआवजा दिया जायेगा. इस इलाके को बाढ़ से सुरक्षित करने के लिए बरारी से ममलखा तक मजबूत बांध बनाने का अनुरोध जल संसाधन विभाग से किया गया है.

बैंक खाता और आधार लिंक नहीं होने के कारण नहीं मिली राशि

जीआर की राशि (प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवार को मिलने वाली राशि) नहीं मिलने के सवाल पर जिलाधिकारी ने बताया कि स्थानीय समिति ने सभी बाढ़ प्रभावितों का नाम अनुशंसित किया है. अधिकारियों द्वारा भी उनके नाम को अग्रसारित किया गया है. जीआर (अनुग्रह अनुदान) की राशि लगभग सभी बाढ़ प्रभावित लोगों के खाते में भेजी गयी है. अगर कुछ लोगों के खाते में राशि नहीं गयी है तो उसका कारण यह है कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा नहीं है. वैसे लोगों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द अपना बैंक खाता आधार से लिंक करा लें.

इसे भी पढ़ें: Bihar News: दरभंगा बाइपास लाइन से बढ़ेगी रफ्तार, घटेगी कोसी-मधुबनी की दूरी, नेपाल जाना भी होगा आसान

मुआवजा से छूटे परिवारों की फिर से होगी जांच

सबौर के बाढ़ प्रभावित कुछ लोगों के नाम छूट जाने के सवाल पर जिलाधिकारी ने कहा कि छूटे हुए बाढ़ प्रभावित परिवारों की पुनः जांच कराई जा रही है. आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा उन्हें भी अनुग्रह अनुदान की राशि एवं मुआवजा दिया जायेगा.

Bihar Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें