22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna: बिजली कंपनी शुरू करने जा रही नई व्यवस्था, सीआरएम प्रणाली से होगा ये काम

Patna: बिजली कंपनी जल्द ही शिकायत ट्रैकिंग की व्यवस्था विकसित करने की योजना बनायी जा रही है. बिजली कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी के 13 बिजली प्रमंडलों में 2024 तक करीब 90 प्रतिशत से अधिक स्मार्ट मीटर को इनस्टॉल कर दिया गया है.

Patna: बिजली उपभोक्ताओं के बिजली संबंधित शिकायत निवारण के लिए बिजली कंपनी की तरफ से नयी व्यवस्था शुरू की जा रही है. उपभोक्ता अब बिजली की शिकायत अब मोबाइल पर मैनुअल के साथ ऑनलाइन भी कर सकेंगे. इसके लिए जल्द ही शिकायत ट्रैकिंग की व्यवस्था विकसित करने की योजना बनायी जा रही है.

शिकायत दर्ज करने की सुविधा

बिजली कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी के 13 बिजली प्रमंडलों में 2024 तक करीब 90 प्रतिशत से अधिक स्मार्ट मीटर को इनस्टॉल कर दिया गया है, जो साल 2025 तक 100 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य तय किया गया है. इससे पूरे शहर में बिजली की व्यवस्था ऑनलाइन मोड में की जायेगी. इसे लेकर अब बिजली उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत लेकर बिजली केंद्र या फ्यूज कॉल सेंटर पर आने की जरूरत नहीं है. फिलहाल पेसू की तरफ से 1912 टॉल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गयी है.

CRM प्रणाली को किया जा रहा डेवलप

राजधानी में ऑनलाइन बिजली व्यवस्था की जानकारी के लिए सीआरएम प्रणाली यानि कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट की सुविधा डेवलप की जा रही है. इसके अंतर्गत ऊर्जा मित्र एप, सुविधा एप, बिजली बिजली एप व अन्य एप को आसानी से उपयोग करने की सलाह दी जायेगी. साथ ही कॉन्फ्रेंस के जरिये बिजली मिनिमम कंजप्शन के तरीके को साझा किया जायेगा. यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन के लिए दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें: Gold Rate: सोना चांदी के भाव में लगातार गिरावट जारी, जानिए बिहार में क्या है लेटेस्ट रेट

Bihar : बिहार में ठंड ने दी दस्तक, लौट गया मॉनसून, पश्चिमी विक्षोभ पर क्या आया अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें