22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

city news: मैट्रिक और इंटर में 30 प्रश्न एक-एक अंक के होंगे

जैक बोर्ड : प्रायोगिक परीक्षावाले विषयों को छोड़ कर सभी विषयों में 20-20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन

रांची. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जैक के पत्र के अनुरूप परीक्षा आयोजन को लेकर सहमति दे दी है. शिक्षा मंत्री की सहमति के बाद विभाग ने इस आशय का पत्र जैक को भेज दिया. अब वर्ष 2025 की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में वर्ष 2024 के अनुरूप ही प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें 30 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. सभी बहुविकल्पीय प्रश्न एक-एक अंक के होंगे. जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा होगी, उन्हें छोड़ कर सभी विषयों में 20-20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा. आंतरिक मूल्यांकन संबंधित स्कूल-कॉलेज के स्तर से होगा. ज्ञात हो कि परीक्षा में पूछे जानेवालों प्रश्नों को लेकर जैक ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से मार्गदर्शन मांगा था. शिक्षा विभाग ने पूर्व में परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या कम करने को कहा था. इसके तहत बहुविकल्पीय प्रकृति के 20 फीसदी, लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रकृति के 60 फीसदी व 20 फीसदी अंक का आंतरिक मूल्यांकन करने को कहा गया था. इसके बाद जैक ने विभाग को पत्र भेज कर प्रश्न पत्र का पैटर्न वर्ष 2024 की परीक्षा के अनुरूप रखने का आग्रह किया था. इसके अनुसार, बहुविकल्पीय प्रकृति के 30 फीसदी, लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रकृति के 50 फीसदी व 20 फीसदी अंक का आंतरिक मूल्यांकन करने को कहा गया था.

फरवरी में परीक्षा, अगले माह से जमा होगा फॉर्म

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा फरवरी में प्रस्तावित है. परीक्षा फॉर्म नवंबर अंत या दिसंबर में जमा होगा. परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा लिया जायेगा. इस संबंध में जैक विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें