23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Immunity : डाइट में शामिल करें यह सुपर फूड्स, एक महीने में बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

Immunity : लाइफस्टाइल में हो रहे बदलावों के चलते लोगों के फूड हैबिट्स में से जरूरी पोषक तत्व गायब हो चुके हैं जिसके परिणाम स्वरूप इम्यूनिटी लो हो रही है

Immunity : लाइफस्टाइल में हो रहे बदलावों के चलते लोगों के फूड हैबिट्स में से जरूरी पोषक तत्व गायब हो चुके हैं जिसके परिणाम स्वरूप इम्यूनिटी लो हो रही है और लोग आंतरिक रूप से कमजोर होते जा रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनी डाइट में ऐड कर लेने से मात्र एक महीने में आपको अपने शरीर में फर्क दिखने लगेगा और कमजोरी और को इम्यूनिटी जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा.

Immunity : कोरोना ने समझाया इम्यूनिटी का महत्व

कोरोना कल में सबको यह समझा दिया कि गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर में इम्यूनिटी की कितनी ज्यादा आवश्यकता होती है. रोजाना के भोजन में अगर सभी तरह के विटामिन और मिनरल्स नहीं है, तो हम कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. जिसके कारण वह बीमारियां एक बड़ा रूप ले लेती है, इसलिए अपने भोजन में सभी पोषक तत्वों के अनिवार्यता को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुपर फूड्स को आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें.

Immunity : इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले सुपर फूड्स

Citrus Fruit : सिट्रस फल

शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी एक काफी आवश्यक पोषक तत्व होता है विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स को खाने से आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अंगूर, संतरा, किनू और नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है.

Vitamin E : विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन ई भी शरीर में इम्यूनिटी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है विटामिन ई हमारी त्वचा और बालों की सेहत का भी ध्यान रखता है. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं मेवे, बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, आदि.

Beta Carotene : बीटा कैरोटीन वाले खाद्य पदार्थ

जड़ वाली सब्जियां और हरी सब्जियों में मिलने वाले बेटा कैरोटीन भी हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं बीटा कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो शरीर में सूजन को काम करता है और एंटीबॉडी को वायरस से लड़ने में सहायक होता है. बीटा कैरोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है शकरकंद. इसके अतिरिक्त खुबानी, स्क्वैश, खरबूजा, गाजर, पालक, मूली, आदि में भी बीटा कैरोटीन पाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें