22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dharma Productions: बॉलीवुड में एंट्री करने वाले हैं मुकेश अंबानी, करण जौहर के साथ चल रहीं है बातचीत?

Dharma Productions: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) करण जौहर की फिल्म निर्माण कंपनी धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. इकोनॉमिक टाइम्स (ET) ने मामले से परिचित सूत्रों के हवाले से इस जानकारी को साझा किया है

Dharma Productions: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) करण जौहर की फिल्म निर्माण कंपनी धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. इकोनॉमिक टाइम्स (ET) ने मामले से परिचित सूत्रों के हवाले से इस जानकारी को साझा किया है. यह डील रिलायंस इंडस्ट्रीज को भारतीय कंटेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में और मजबूत स्थिति में लाने का मौका देगी. हालांकि, इस हिस्सेदारी के मूल्य और आकार के बारे में अभी कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है.

Also Read: Viacom18-Disney Merger: वायकॉम18-डिज्नी के विलय को मिली मंजूरी, स्टार इंडिया को सरकार से मिला लाइसेंस

धर्मा प्रोडक्शन्स में करण जौहर की हिस्सेदारी

धर्मा प्रोडक्शन्स में करण जौहर की प्रमुख हिस्सेदारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, करण जौहर की 90.7% हिस्सेदारी धर्मा प्रोडक्शन्स में है, जबकि उनकी मां हीरू जौहर की 9.24% हिस्सेदारी है. धर्मा प्रोडक्शन्स ने बॉलीवुड में कई पॉपुलर और सफल फिल्मों का निर्माण किया है. करण जौहर पिछले कुछ समय से धर्मा प्रोडक्शन्स की कुछ हिस्सेदारी बेचने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वैल्यूएशन को लेकर असहमति की वजह से कई संभावित डील्स अब तक फाइनल नहीं हो पाई हैं.

Also Read: Ratan Tata: जब रतन टाटा ने डूबती कंपनियों को हीरो बना दिया, आज भी दुनिया सलाम करती है

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की वित्तीय चुनौतियां

धर्मा प्रोडक्शन्स में रणनीतिक साझेदारी करने की योजना यह दर्शाती है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इनमें उत्पादन लागत में बढ़ोतरी, सिनेमाघरों में दर्शकों की उपस्थिति में गिरावट और ओटीटी (OTT) प्लेटफार्मों की बढ़ती लोकप्रियता के चलते उपभोक्ताओं की पसंद में बदलाव शामिल हैं. ये चुनौतियां फिल्म निर्माताओं को अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव करने के लिए मजबूर कर रही हैं, और धर्मा प्रोडक्शन्स की यह संभावित साझेदारी भी इसी दिशा में एक कदम माना जा सकता है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का कंटेंट प्रोडक्शन पोर्टफोलियो

यदि रिलायंस इंडस्ट्रीज धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीदती है, तो यह कंपनी के कंटेंट प्रोडक्शन पोर्टफोलियो को और मजबूत बनाएगी. वर्तमान में रिलायंस के पास जियो स्टूडियो, वायकॉम 18 स्टूडियो, कोलोसियम मीडिया और बालाजी टेलीफिल्म्स में कुछ हिस्सेदारी है. जियो स्टूडियो ने वित्तीय वर्ष 2024 में बॉक्स ऑफिस पर 700 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह की डील से रिलायंस इंडस्ट्रीज को बॉलीवुड के बड़े प्रोडक्शन हाउस के साथ साझेदारी का मौका मिलेगा, जो कंपनी की कंटेंट प्रोडक्शन क्षमताओं को बढ़ावा देगा.

डील की आधिकारिक पुष्टि नहीं

हालांकि, अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज और धर्मा प्रोडक्शन्स दोनों की ओर से इस डील के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. यह बातचीत अभी प्रारंभिक चरण में है, और अगर यह डील फाइनल होती है तो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके जरिए रिलायंस इंडस्ट्रीज फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी उपस्थिति को और मजबूत कर सकती है.

Also Read: Baba Siddique Net worth: शोहरत ही नहीं बाबा सिद्दिकी के पास था दौलत का अंबार, फैन्सी ऑफिस और लग्जरी कार

रिलायंस इंडस्ट्रीज: भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है, जिसका मार्केट कैप 1,855,393.96 करोड़ रुपए है. कंपनी के बिजनेस ऑपरेशंस हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन, पेट्रोलियम रिफाइनिंग और मार्केटिंग, पेट्रोकेमिकल्स, रिन्यूएबल एनर्जी (सोलर और हाइड्रोजन), डिजिटल सर्विसेज और रिटेल सेक्टर्स में फैले हुए हैं. अब, धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीदने की योजना के जरिए कंपनी भारतीय कंटेंट प्रोडक्शन इंडस्ट्री में भी अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहती है. इस संभावित साझेदारी से रिलायंस इंडस्ट्रीज को न केवल भारतीय सिनेमा में बल्कि ओटीटी और डिजिटल कंटेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण फायदा हो सकता है.

Also Read: Pradhan Mantri Awas Yojana: इन नियमों का रखें ध्यान, नहीं तो खटाखट पैसे वसूल लेगी सरकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें