22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में अवैध चुनाव खर्च और आचार संहिता उल्लंघन पर नजर रखेंगे एसएसटी एवं एफएसटी

Jharkhand Assembly Election 2024: के रवि कुमार ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वोट के लिए चुनाव में लगे पदाधिकारी आयोग के निर्देशों का पालन करें.

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav|Jharkhand Assembly Election 2024: |झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन और अवैध चुनाव खर्च की निगरानी की जिम्मेदारी एसएसटी और एफएसटी को सौंपी गई है. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सोमवार को यह जानकारी दी.

अधिकारी अवैध गतिविधियों पर लगाएं पूर्ण प्रतिबंध

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ झारखंड) ने कहा है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान एनफोर्समेंट एजेंसी अवैध गतिविधियों को रोकने एवं उस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए मुस्तैदी से काम करें. हर स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी.

स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करें पदाधिकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड (Chief Electoral Officer Jharkhand) के रवि कुमार ने कहा है कि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए निर्वाचन के कार्यों में लगे पदाधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें. वे आज सभी जिलों में आगामी झारखंड विधानसभा निर्वाचन के लिए गठित एफएसटी एवं एसएसटी के पदाधिकारियों के लिए आयोजित ऑनलाइन सेशन को संबोधित कर रहे थे.

एमसीसी उल्लंघन और अवैध चुनाव खर्च की करें निगरानी

के रवि कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सभी एफएसटी एवं एफएसटी चुनाव के दौरान होने वाले चुनाव खर्च और आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उलंघन के मामलों पर पैनी नजर रखेंगे. एफएसटी एवं एसएसटी के पदाधिकारियों को अपने नजदीकी थाना एवं मुख्यालय स्तर से मिले संपर्क सूत्र से समन्वय स्थापित करते हुए काम करना है.

सभी चेक पोस्ट की वेबकास्टिंग के जरिए होगी निगरानी

निर्वाचन के दौरान बने सभी चेक पोस्ट पर प्रत्येक वाहन की चेकिंग की जायेगी. साथ ही सभी चेक पोस्ट पर वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी. चेक पोस्ट पर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों पर त्वरित और सख्त कार्रवाई की जाएगी.

चेक पोस्ट्स पर सीएपीएफ की होगी प्रतिनियुक्ति

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी चेक पोस्ट पर जरूरत के अनुरूप सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, ताकि चुनाव के दौरान वैसी प्रतिबंधित सामग्रियां, जिससे चुनाव को प्रभावित किया जा सकता है, जैसे (अवैध शराब, कैश, हथियार आदि) के आवागमन पर पूर्ण रूप से रोक लगाना है.

अधिकारियों को दी गई तकनीक की जानकारी

इस अवसर पर सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देव दास दत्ता ने एफएसटी एवं एसएसटी के कर्तव्यों एवं एथिकल वोटिंग से संबंधित माइकिंग, कम्युनिकेशन प्लान, सी–विजिल आदि से पदाधिकारियों को अवगत कराया. सिस्टम एनालिस्ट एसएन जमील ने एफएसटी एवं एसएसटी के द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले मोबाइल एप्लीकेशंस के बारे में जानकारी दी. इस अवसर पर सभी जिलों के एफएसटी एवं एसएसटी के पदाधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे.

Also Read

Ramgarh Vidhan Sabha: रामगढ़ विधानसभा सीट पर आजसू और कांग्रेस के बीच होता रहा है मुकाबला

झारखंड विधानसभा चुनाव अभियान के लिए कांग्रेस ने झोंकी ताकत, जानें किस नेता को मिली कौन सा प्रमंडल की जिम्मेवारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें