22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बुजुर्गों को और अधिक हेल्थ पैकेज देने की तैयारी में सरकार

Ayushman Bharat: बुजुर्गों को और अधिक हेल्थ पैकेज देने की तैयारी में सरकार

Ayushman Bharat: सरकार द्वारा 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य कवरेज शुरू करने की तैयारी के बीच आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की कार्यान्वयन एजेंसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण बुजुर्गों के लिए और अधिक स्वास्थ्य पैकेज जोड़ने की आवश्यकता का आकलन कर रही है. सूत्रों ने बताया कि विस्तारित योजना इस माह के अंत तक शुरू होने की संभावना है. इससे लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के छह करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा. यह योजना वर्तमान में व्यापक कवरेज प्रदान करती है. इसमें सामान्य चिकित्सा, सर्जरी, कैंसर और हृदयरोग जैसी 27 चिकित्सा विशेषज्ञताओं में 1,949 चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं. लाभार्थियों को अस्पताल की सेवाएं, जिनमें दवाएं (अस्पताल से छुट्टी के बाद 15 दिनों की दवाइयां), डायग्नोस्टिक सुविधाएं, भोजन और आवास सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं. सूत्र ने बताया कि आधार कार्ड के अनुसार 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करने का पात्र होगा. 

नये कार्ड के लिए दोबारा करना होगा आवेदन : यह एक आवेदन आधारित योजना है. लोगों को पीएमजेएवाइ पोर्टल या आयुष्मान ऐप पर पंजीकरण कराना होगा. जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें नये कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा और अपना ई-केवाईसी दोबारा पूरा करना होगा.

Also Read: 70 साल के बुजुर्गों के हेल्थ की गारंटी है Ayushman Bharat स्कीम, ऐसे बनेगा आयुष्मान भारत कार्ड

बुजुर्गों को अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा

70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तथा पहले से ही इस योजना के अंतर्गत कवर किये गये परिवारों से संबंधित लोगों को अपने लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा, जिसे उन्हें 70 वर्ष से कम आयु के अन्य परिवार के सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा.

विकल्प चुन सकते हैं अन्य सरकारी बीमा धारक

70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे. हालांकि, जो लोग पहले से ही अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं, जैसे कि सीजीएचएस, इसीएचएस और सीएपीएफ का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या एबी-पीएमजेएवाइ का विकल्प चुन सकते हैं.

Also Read: Baba Siddique Net worth: शोहरत ही नहीं बाबा सिद्दिकी के पास था दौलत का अंबार, फैन्सी ऑफिस और लग्जरी कार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें