22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shining Utensils for Worship: टमाटर और नमक से चमकाएं पूजा घर के बर्तन

पूजा घर के बर्तनों को बिना केमिकल्स के चमकाने का आसान तरीका जानें. सिर्फ नमक और तमाटर से बर्तन पाएं नई चमक

Shining Utensils for Worship: पूजा घर में रखे बर्तनों की साफ-सफाई हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होती है.  लेकिन कई बार महंगे केमिकल वाले क्लीनर से बचने के लिए हम घरेलू उपायों की तलाश करते हैं.  क्या आप जानते हैं कि सिर्फ आपकी किचन में रखी चीज़ों से भी बर्तन चमकाए जा सकते हैं? जी हां, टमाटर और नमक ऐसे ही घरेलू उपाय हैं, जो पूजा घर के बर्तनों को फिर से नया बना सकते हैं.  आइए जानते हैं कैसे .

नमक से सफाई

Shining Utensils 1
Shining utensils for worship: टमाटर और नमक से चमकाएं पूजा घर के बर्तन

नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि बर्तन साफ करने के लिए भी किया जा सकता है.  नमक में प्राकृतिक स्क्रबिंग गुण होते हैं, जो बर्तनों की जमी हुई मैल को आसानी से निकालने में मदद करते हैं.  खासकर अगर पूजा घर के तांबे या पीतल के बर्तन हैं, तो उन पर अक्सर दाग-धब्बे या काले निशान आ जाते हैं.  

नमक का पेस्ट बनाने के लिए आप थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे बर्तनों पर रगड़ सकते हैं.  इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से साफ कपड़े या स्क्रब की मदद से रगड़ें.  बर्तन चमक उठेंगे और किसी भी केमिकल की जरूरत नहीं होगी.  इसके अलावा, नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बर्तनों को बैक्टीरिया मुक्त भी रखते हैं.

Also Read: Poojaghar Cleansing Tips: पूजा का दिया लगाने से हो रही है पूजा घर की दीवारे काली तो जानिए सरल उपाय

टमाटर का कमाल

Tomato Turmeric Soup 1
Shining utensils for worship: टमाटर और नमक से चमकाएं पूजा घर के बर्तन

टमाटर सिर्फ खाने के लिए ही नहीं, बर्तन चमकाने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है.  खासकर जब तांबे या पीतल के बर्तनों पर काले धब्बे पड़ जाते हैं, तो उन्हें हटाने के लिए टमाटर बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.  

इसके लिए आपको करना बस इतना है कि एक पके हुए टमाटर को काटें और उसे सीधे बर्तनों पर रगड़ें.  कुछ मिनटों तक इसे बर्तनों पर लगा रहने दें, फिर साफ पानी से धो लें.  टमाटर में मौजूद एसिडिक तत्व बर्तनों की गंदगी और काले निशानों को हटाने में मदद करते हैं.  इसके साथ ही, यह बर्तनों की चमक को भी बढ़ाता है, जैसे आपने उन्हें नए खरीदा हो.

सरल और सुरक्षित तरीका

टमाटर और नमक का इस्तेमाल सिर्फ सरल ही नहीं, बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित भी है.  जहां केमिकल्स का इस्तेमाल बर्तनों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है, वहीं ये प्राकृतिक उपाय न सिर्फ बर्तन साफ करते हैं, बल्कि उन्हें चमकदार भी बनाते हैं.  ये पर्यावरण के लिए भी अनुकूल हैं और आपको महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स पर खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.  

अगली बार जब पूजा घर के बर्तन साफ करने हों, तो टमाटर और नमक आज़माएं और देखें कैसे ये घरेलू उपाय आपके बर्तनों को नई चमक देते हैं.

Also Read:Shining Utensils for Worship: पूजा के लिए घर में चमकाएं तांबे और पीतल के बर्तन, इन उपायों से हाथ नहीं होंगे खराब

Also Read:Utensil Cleaning Tips: पितल के बर्तन साफ करने के आसान और असरदार तरीके

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें