22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सूतापट्टी के होलसेल कपड़ा मंडी से रोज 100 करोड़ का कारोबार

Daily business of Rs 100 crore from Sutapatti's wholesale textile market

छठ के लिए उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के अलावा नेपाल से पहुंच रहे खरीदार

70 फीसदी साड़ियां और 30 फीसदी सलवार सूट और थान का कपड़ों की डिमांड

उपमुख्य संवाददाता, मुजफ्फरपुर

छठ के लिए इन दिनों सूतापट्टी के कपड़ा होल सेल मंडी के बाजार में रौनक है. यहां से रोज करीब एक सौ करोड़ का कारोबार हो रहा है. मंडी के 600 होलसेल दुकानों से खरीदारी के लिए उत्तर बिहार के अलावा नेपाल के खरीदार भी पहुंच रहे हैं. कपड़ा बाजार में 70 फीसदी साड़ियों की खरीदारी हो रही है. 30 फीसदी कपड़ों में सलवार सूट और थान का गठ़्ठर है. दशहरा के बाद से ही होलसेल खरीदारी में तेजी आ गयी है. विभिन्न मिलों से शहर में रोज पांच से सात ट्रक कपड़ा आ रहा है. कपड़ों से ट्रांसपोर्ट एजेंसियों के गोदाम भरने लगे हैं. कपड़ा मंडी में इन दिनों रात तक कारोबार हो रहा है. रात में ट्रैफिक कम होने से ट्रांसपोर्ट एजेंसियों से कपड़ा होलसेल मंडी में उतर रहा है. नेपाल के अधिकतर कारोबारी यहीं से कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं.

जैतपुर राजकोट से आ रही सूती साड़ियां

मंडी में राजस्थान के जैतपुर राजकोट से सूती साड़ियां आ रही हैं. छठ के मौके पर व्रतियों के लिए सूती साड़ियों की डिमांड अधिक होती है. इस कारण इसकी आपूर्ति भी सबसे अधिक है. इसके अलावा मुंबई, सूरत, दिल्ली और काेलकाता से वर्क वाली साड़ियां आ रही हैं. सलवार सूट की आपूर्ति पाली, बालोतरा, अहमदाबाद और मुंबई से की जा रही है. डिजाइनिंग सलवार सूट लखनऊ और दिल्ली से शहर के बाजार में पहुंच रहा है. होलसेल मंडी में सूती साड़ियों के अलावा वर्क वाली साड़ियों की कई रेंज उपलब्ध है. इसके अलावा बनारसी साड़ियों की भी कई वेराइटी रखी गयी है.

इन जिलों में हो रहा कपड़ों का कारोबार

सूतापट्टी मंडी से नेपाल के अलावा पं.चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, शिवहर में कपड़ों का कारोबार हो रहा है. इन जिलों के होलसेल दुकानदार इसी मंडी से कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि दिवाली तक होलसेल कारोबार में तेजी रहेगी. इसके बाद रिटेल कपड़ा दुकानों में खरीदारों की भीड़ बढ़ेगी. कपड़ा विक्रेता आनंद चाचान ने कहा कि कपड़ा बाजार इस बार ग्रोथ पर रहने की उम्मीद है.

वर्जन

सूतापट्टी कपड़ा मंडी में छठ को लेकर रौनक है. सबसे अधिक साड़ियों का कारोबार हो रहा है. मंडी से औसतन रोज 100 करोड़ का कारोबार हो रहा है. साड़ियों की अधिक डिमांड होने के कारण जैतपुर राजकोट से साड़ियों की खेप यहां पहुंच रही है. इस बार त्योहार का कारोबार अच्छा रहने की उम्मीद है.

सज्जन शर्मा, महामंत्री, चैंबर ऑफ कॉमर्स

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें