22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धूमधाम से मना करमा धरमा पूजा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिखी आदिवासी झलक

मानपुर थाना क्षेत्र के चक्रसन गांव में आदिवासी उरांव महासभा के तत्वावधान में करमा धरमा पूजा का आयोजन किया गया.

मैनाटांड़. मानपुर थाना क्षेत्र के चक्रसन गांव में आदिवासी उरांव महासभा के तत्वावधान में करमा धरमा पूजा का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य रूप से विधायक वीरेंद्र गुप्ता, पूर्व विधायक दिलीप वर्मा, रामनगर विधायक भागीरथी देवी, भाजपा युवा मोर्चा के प्रवक्ता समृद्ध वर्मा, भंगहा थानाध्यक्ष राहुल प्रसाद मांझी, अध्यक्ष जयप्रकाश उरांव, उपाध्यक्ष पवन उरांव, सुजीत उरांव शामिल रहे.

मौके पर युवाओं और महिलाओं ने परंपरागत नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया. विधायक वीरेंद्र गुप्ता ने कहा कि आप सभी कर्म करें. ताकि आपकी ताकत और पहचान बने. आप जो छुये सोना बन जाये. अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दें. ताकि वें पढ लिख कर समाज की मुख्य धारा में शामिल हो. शिक्षित होने से ही आपका अधिकार मिल सकता है. आपलोग ने मुझे एक मांग पत्र सौंपा है. जिसे मैं पूरी ईमानदारी से आपके मांग को सरकार के पास रखूंगा. वहीं पूर्व विधायक दिलीप वर्मा ने कहा कि आज करमा धरमा जैसे महान पूजा और आदिवासी समाज के 40वें वर्षगांठ के अवसर पर समाज से शराबबंदी, दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसे कुरीतियों को उखाड़ फेंकने का आप सभी संकल्प लें. जिससे आप सबों का समुचित विकास हो. रामनगर विधायक भागीरथी देवी ने आदिवासी समाज के उत्थान को लेकर सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी. आदिवासी उरांव महासभा के अध्यक्ष जयप्रकाश उरांव ने कहा कि करमा धरमा पर्व के महत्व के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में आदिवासी उरांव समुदाय के लोगों से अपने बच्चों को शिक्षित करने पर बल दिया गया. साथ ही हक हकूक के लिए एकजुट रहने का संकल्प लिया गया. मौके पर शंकर उरांव, धर्मदेव उरांव, सुजीत उरांव, संजीत उरांव, सरिता देवी, गौतम उरांव, जवाहिर उरांव, लालमति देवी, चंद्रकलीया देवी, शकुंतला देवी, मीरा देवी, उर्मिला देवी, शीला देवी, रेणु देवी, चंदा देवी सहित मैनाटांड़ और गौनाहा प्रखंड के आदिवासी समाज के लोग काफी संख्या में मौजूद रहे.

———————–

अंतिम व्यक्ति के उत्थान का होगा पूरा प्रयास: समृद्ध

उत्सव में अतिथि के रुप में मौजूद भाजपा नेता समृद्ध वर्मा ने कहा कि अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों के समुचित विकास हो, इसके लिए पूरा प्रयास किया जायेगा. समृद्ध ने समाज के लोगों को शिक्षित करने पर जोर दिया. कहा कि आज के युग में शिक्षा बेहद जरूरी है. शिक्षित व्यक्ति को ही अपने हक और अधिकार की पूरी जानकारी होती है. उन्होंने आदिवासी समुदाय के उत्थान को लेकर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें