22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आम बागवानी लाभुक की जानकारी के बिना निकाल ली राशि

मनरेगा योजना के तहत आम बागवानी योजना में मुखिया, पंचायत सेवक व बिचौलियों की मिलीभगत से राशि की बंदरबांट की जा रही है.

लातेहार. मनरेगा योजना के तहत आम बागवानी योजना में मुखिया, पंचायत सेवक व बिचौलियों की मिलीभगत से राशि की बंदरबांट की जा रही है. आम बागवानी के लाभुक को पता भी नहीं है और योजना की राशि निकाल ली गयी है. उक्त मामले का खुलासा नरेगा वॉच के राज्य संयोजक जेम्स हेरेंज द्वारा 12 अक्तूबर को कढ़िमा गांव में की गयी जांच में हुआ है. जानकारी के अनुसार सदर प्रखंड अंतर्गत पांडेयपुरा पंचायत के कढ़िमा गांव में वर्ष 2023-24 तथा 2024-25 में एक दर्जन से अधिक योजना की स्वीकृति दी गयी है. वर्ष 2023-24 कढ़िमा गांव निवासी सालेन कच्छप, सोनामी कुजूर, प्रबल सुरेन, विनिता मिंज व असब टोपनो तथा 2024-25 में धरमदास कुजूर, सुचिता कुजूर, राजेश कच्छप, बहालेन धान, मरियम मिंज व विजय मिंज को मनरेगा से आम बागवानी दी गयी है. इसमें लाभुक की जानकारी के बगैर सभी योजना से राशि की निकासी कर ली गयी है. सालेन कच्छप की आम बागवानी का प्राक्कलन 4.20 लाख रुपया है, जिसमें से 1,57,188 रुपया की निकासी कर ली गयी है. वहीं सोनामी कुजूर की आम बागवानी का प्राक्कलन 1.83 लाख रुपये है, जिसमें एक लाख 698 रुपया, प्रबल सुरेन की आम बागवानी का प्राक्कलन 1.83 लाख रुपया है, जिसमें से 1,65,302 रुपया, बहालेन धान की आम बागवानी का प्राक्कलन 4.14 लाख रुपया है, जिसमें 2.53 लाख रुपया तथा असब टोपनो की आम बागवानी का प्राक्कलन 4.17 लाख रुपया है, जिसमें 2.35 लाख रुपये की निकासी कर ली गयी है.

क्या कहते हैं लाभुक

सुचिता कुजूर, राजेश कच्छप, बहालेन धान व विजय मिंज ने कहा कि आम बागवानी मिली है, जिसमें मुखिया व पंचायत सेवक द्वारा सिर्फ आम का पौधा दिया गया है. आम बागवानी में परिवार सहित मजदूरी भी की, लेकिन मजदूरी के नाम पर 200 रुपया दिया गया. हमलोगों को पता भी नहीं है और हमारी योजना से राशि की निकासी कर ली गयी है.

मैनेज में जुटे मुखिया व पंचायत सेवक

मामले की जानकारी होने के बाद मुखिया संजय उरांव व पंचायत सेवक सह प्रभारी बीपीओ साकेत कुमार गांव जाकर लाभुकों को मैनेज करने में जुटे है. मुखिया व पंचायत सेवक सभी लाभुकों से कागज पर हस्ताक्षर करने का दबाव बना रहे है. लाभुकों ने इस मामले में उपायुक्त उत्कर्ष गुप्ता को आवेदन देकर उचित कार्रवाई की मांग की है. वहीं मुखिया संजय उरांव व पंचायत सेवक साकेत कुमार ने कहा कि कुछ पुरानी और नयी योजना है. मैनेज संबंधित कोई मामला नहीं है.

क्या कहते हैं बीडीओ

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि मामले की जांच कर दोषियों पर उचित कार्रवाई की जायेगी.

क्या कहते है जेम्स हेंरेज

इस संबंध में नरेगा वॉच के राज्य संयोजक जेम्स हेरेंज ने कहा कि लातेहार प्रखंड के पांडेयपुरा पंचायत अंतर्गत कढ़िमा गांव में मनरेगा योजना के तहत हुई आम बागवानी में काफी अनियमितता बरती गयी है. योजना के लाभुक के खाता में राशि भेजने का प्रावधान है, लेकिन किसी लाभुक के खाता में योजना की राशि का भुगतान नहीं हुआ है, जो मनरेगा एक्ट की अवहेलना है. इस मामले से उपायुक्त को अवगत कराते हुए उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें