24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News : सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को दी विदाई, जयघोष के साथ शुरू हुआ मूर्ति विसर्जन

Gopalganj News : शारदीय नवरात्र के विजयादशमी की आराधना, पूजा करने के बाद सोमवार को शोभायात्रा धूमधाम से निकालकर मां की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. बैंड-बाजा, नगाड़ा, डीजे की धुन पर नाचते हुए श्रद्धालु भक्ति गीतों के साथ शोभायात्रा में शामिल हुए विसर्जन का सिलसिला सुबह से लेकर देर रात तक जारी रहा.

गोपालगंज. शारदीय नवरात्र के विजयादशमी की आराधना, पूजा करने के बाद सोमवार को शोभायात्रा धूमधाम से निकालकर मां की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. बैंड-बाजा, नगाड़ा, डीजे की धुन पर नाचते हुए श्रद्धालु भक्ति गीतों के साथ शोभायात्रा में शामिल हुए विसर्जन का सिलसिला सुबह से लेकर देर रात तक जारी रहा.आखिरी दिन मां की विदाई के साथ मंदिरों और पंडालों में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. रस्म के साथ विदाई से पहले महिलाओं ने सिंदूर से होली खेली और आशीर्वाद लिया. माना जाता है मां नवरात्र में अपनी ससुराल से मायके आती हैं और विसर्जन के दिन वापस ससुराल लौटती हैं. मां की विदाई के साथ महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर होली खेली और मां का आशीर्वाद लिया. इसके बाद मूर्ति विसर्जन हुआ. शहर की बात करें, तो बंजारी में न्यू राज दल, घोष मोड़ पर छात्र दल, कॉलेज रोड में सिंहासिनी दल, हजियापुरके महाराजा दल, पुरानी चौक में किशोर दल, मौनिया चौक पर भवानी दल, कलेक्ट्रेट रोड में जय मां अंबे दल, जादोपुर मोड़ पर बजरंग दल, साधु चौक पर एकता दल की ओर से पूजा का आयोजन किया गया था. इसके अलावा ब्रह्म चौक, थाना रोड, हजियापुर रोड में भी मूर्ति की स्थापना की गयी थी. समितियों के द्वारा प्रशासन के निर्देश व रूट चार्ज के हिसाब से सोमवार को विसर्जन किया. इस दौरान समिति के सदस्यों के अलावा काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. मां के जयघोष से पूरा शहर गुंजायमान हो रहा था. अलग-अलग टुकड़ियों में बंट कर युवाओं की टोली विसर्जन के लिए निकली. शहर की अधिकतर मूर्तियों का विसर्जन तुरकाहां गंडक नहर में किया गया, जहां देर रात तक भीड़ लगी रही. नारायणी नदी में मूर्तियों का किया गया विसर्जन अधिकतर मूर्तियों का विसर्जन नारायणी नदी में किया गया. जिले के पांच प्रखंडाें की प्रतिमाओं को नदी के पवित्र तट पर विसर्जित किया. पूजा समिति की ओर से ढोल- नगाड़े के बीच मां को अगले वर्ष पुन: आने की मनुहार के साथ नम आंखों से विदाई की. भक्तों को मां के विदा करने के बाद काफी मायूसी भी दिखी. वहीं दूसरी ओर, गंडक नदी में मोटरबोट से एसडीआरएफ की टीम गश्त करती रही. लोगों की सुरक्षा को लेकर पुलिस बल के अधिकारी हाइ अलर्ट मोड में रहे. गंडक नदी में बैरिकेडिंग कर दी गयी थी. गहरे पानी में कोई नहीं जाये इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा था. महम्मदपुर से लेकर बंगरा, अहिरौली दान से लेकर मंगलपुर पुल पर मूर्तियों का विसर्जन होता रहा. उधर शहर से लेकर गांव में प्रशासन हाइअलर्ट मोड में रहा. प्रशासनिक चौकसी के साथ मूर्तियों का विसर्जन किया गया. शहर से लेकर गांव के संवेदनशील इलाके में मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारी मुस्तैद रहे. वहीं डीएम प्रशांत कुमार सीएच, एसपी अवधेश दीक्षित खुद मॉनीटरिंग कर रहे थे. बैकुंठपुर से लेकर विजयीपुर तक अधिकारियों से हर घंटे अपडेट ली जा रही थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें