22 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

hajipur news . शहर की जर्जर सड़कों की जल्द होगी मरम्मत

शहर के नदी घाटों का होगा सौंदर्यीकरण, चार नवंबर को गंगा आरती में लेजर शो से दिखायी जायेगी गज-ग्राह की गाथा

हाजीपुर . सोमवार को डीएम यशपाल मीणा ने हाजीपुर शहरी क्षेत्र में जलजमाव, नाला की उड़ाही, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति एवं नल जल योजना की समीक्षा बैठक संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ की. डीएम ने शहर के सभी मुख्य मार्गों का रखरखाव सुनिश्चित करने का आदेश दिया. उन्होंने अंजानपीर से देवराज पथ, गांधी चौक से थाना चौक-मस्जिद चौक तक, गांधी चौक से राजेंद्र चौक-सुभाष चौक तक, अनवरपुर से यादव चौक होते हुए राजेंद्र चौक तक तथा डाक बंगला से यादव चौक होते हुए राजेंद्र चौक तक की सड़कों की मरम्मत अविलंब कराने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि सड़क मरम्मत करने वाली एजेंसी के साथ नगर परिषद के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. उन्होंने नगर परिषद एवं नगर पंचायत के मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, सड़क के बीच डिवाइडर पर लगे पौधों की कटाई-छटाई समय से कराने, सड़क के किनारे बैठने वाले विक्रेताओं के लिए अलग वेंडिंग जोन तैयार कर वहां बैठने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. जिस जगह मजदूर इकट्ठा होकर काम पर जाते हैं, वहां उनके लिए न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं जैसे वेटिंग शेड तथा शौचालय का निर्माण करने का निर्देश नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया.

बाल्मिकीनगर की स्पोर्ट्स एक्टिविटी को किया जायेगा फॉलो

डीएम ने जिला गंगा समिति की बैठक में प्रत्येक माह होने वाले गंगा आरती कार्यक्रम के अवसरों पर जीविका के सहयोग से घाट पर हाट विकसित करने का निर्देश दिया. नगर परिषद को नदी घाट की ठीक से साफ सफाई एवं सौंदर्यीकरण का कार्य कराने को कहा. साथ ही 4 नवंबर को होने वाली गंगा आरती के अवसर पर लेजर शो के माध्यम से गज ग्राह की कहानी को दिखाने का निर्देश दिया. नमामि गंगा कार्यक्रम के तहत हर महीना गंगा आरती का आयोजन घाटों पर होता है जिसमें सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरा लगाने, घाटों के सौंदर्यीकरण के लिए पौधारोपण कराने तथा कौनहारा घाट से कालीघाट के बीच मोटर बोट के परिचालन पर भी विचार करने का निर्देश दिया गया. नगर परिषद एवं वन विभाग के पदाधिकारियों को बाल्मिकि नगर में होने वाले वाटर स्पोर्ट्स टूरिज्म का डीपीआर मंगवाकर अध्ययन करने का निर्देश दिया गया, ताकि वैसी ही योजना बनाकर यहां भी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की शुरुआत की जा सके जिससे राजस्व में वृद्धि हो सके.

डीएम ने जिले के विभिन्न तालाबों की सफाई व उसके किनारे सौंदर्यीकरण, ताज बाज पोखरा, घुड़दौड़ पोखर, मरई पोखर, मामू भांजा पोखर आदि की टीम बनाकर मापी कराने का भी निर्देश दिया. शहर में सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने के जिए सभी जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लेने के लिए अनुरोध करने का निर्देश दिया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें