24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बीच जमालपुर की प्रतिमाओं का गंगा में हुआ विसर्जन

मुंगेर में सोमवार को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला जारी रहा. जमालपुर की दुर्गा प्रतिमाएं आज प्रात: मुंगेर पहुंची. जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां का स्वागत किया.

प्रतिनिधि, मुंगेर. मुंगेर में सोमवार को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला जारी रहा. जमालपुर की दुर्गा प्रतिमाएं आज प्रात: मुंगेर पहुंची. जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां का स्वागत किया. विसर्जन शोभायात्रा को देखने के लिए गांधी चौक से लेकर भगत सिंह चौक व सोझीघाट तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. उत्तरवाहिनी गंगा तट सोझीघाट में दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया. लोगों ने पूरे भक्तिभाव के साथ मां दुर्गा को इस भाव के साथ विदाई दी कि मां अगले वर्ष तुम फिर आना. मुंगेर में यूं तो रविवार की देर रात तक मुंगेर शहर व आसपास की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया, लेकिन जमालपुर की प्रतिमाएं रातभर जमालपुर शहर में ही नगर भ्रमण करती रही. सोमवार की सुबह प्रतिमाओं को आठ किलोमीटर की दूरी तय कर मुंगेर शहर में प्रवेश कराया गया. जहां प्रतिमाएं कोड़ा मैदान, गांधी चौक, राजीव गांधी चौक, पटेल चौक होते हुए बड़ा महावीर स्थान पहुंची और पूरे विधि-विधान के साथ मां काली व मां दुर्गा को आरती लगायी गयी. तत्पश्चात भगत सिंह चौक होते हुए प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए सोझीघाट ले जाया गया. जहां पुन: मां की अंतिम आरती लगाने के बाद पूजा समिति के लोगों ने मां की प्रतिमाओं को गंगा में विसर्जित किया. इस दौरान सोझीघाट गंगा तट पर लोगों की भारी भीड़ जमी रही, जो देवी दुर्गा की एक झलक पाने को आतुर थे.

काली पहाड़ी नहर में हुआ सार्वजनिन बंगाली दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन

जमालपुर. ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र के रेलवे सार्वजनिन बंगाली दुर्गा पूजा समिति की प्रतिमा का सोमवार को काली पहाड़ी की ऊपरी नहर में विसर्जन कर दिया गया. जिसके संरक्षक मुख्य कारखाना प्रबंधक विनय कुमार बरनवाल है. जहां भक्तिभाव और निष्ठा के साथ प्रतिमा का विसर्जन कर दिया गया. इससे पहले बंगाली समुदाय की महिलाओं ने माता की प्रतिमा को सिंदूर लगाकर अपने और अपने परिवार की मंगल कामना की. इसके बाद महिलाओं ने भी एक दूसरे को सिंदूर लगाकर दशहरा की शुभकामना दी. मौके पर बलविंदर सिंह अहलूवालिया, हरेराम महाराज, प्रह्लाद रावत, भानु प्रताप पाठक मौजूद थे.

छिटपुट घटनाओं के साथ जमालपुर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन संपन्न

जमालपुर. छिटपुट घटनाओं के साथ रेल नगरी जमालपुर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन संपन्न हो गया. इस दौरान जुबली वेल चौक पर संध्या 8 बजे से सुबह 3 बजे तक श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा रहा. जमालपुर थाना और ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र की तमाम प्रतिमाओं को जुबली बेल चौक पर महावीर मंदिर में आरती की जाती है. जिसके लिए यहां प्रतिमाओं को पंक्तिबद्ध किया गया था. जिसे केंद्रीय प्रतिमा विसर्जन समिति द्वारा निर्देशित किया जा रहा था. यहां बीडीओ डॉ प्रभात रंजन, सीओ विवेक आनंद और सर्किल इंस्पेक्टर शिवनारायण मंडल थे.

विसर्जन को लेकर शहर में नौ घंटे गायब रही बिजलीजमालपुर की प्रतिमा विसर्जन को लेकर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे शहर की बिजली बंद कर दी जाती है. इस सिलसिले में रविवार की संध्या 7 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक जमालपुर फीडर की बिजली बंद रही. जबकि जुबली बेल फीडर की बिजली रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रही. हालांकि नगर परिषद प्रबंधन द्वारा भीड़ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पूरे शहर में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था की गयी थी. वहीं विसर्जन शोभा यात्रा को लेकर जुबली बेल चौक पर नगर परिषद प्रबंधन द्वारा मेला सेवा शिविर लगाया गया था. इसके अतिरिक्त लायंस क्लब का जमालपुर आदर्श और लायंस क्लब आफ जमालपुर रेल नगरी द्वारा सेवा शिविर लगाया गया था. वहीं नगर परिषद सेवा शिविर में मुख्य पार्षद पार्वती देवी के अतिरिक्त उप मुख्य पार्षद अंजली कुमारी मौजूद थी. इधर, विसर्जन के दिन रविवार को विभिन्न चौक चौराहा और पूजा समिति की प्रतिमाओं के साथ पुलिस अधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी, परंतु इसके बावजूद शराब पीने वालों की कमी नहीं रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें